Tuesday , 30 April 2024

जहाज से 6 दिन से मिसिंग है मुंबई का प्रणव , सदमे से माँ अस्पताल में भर्ती , कम्पनी नहीं दे रही साथ !

NEWS TANKS/ MTCPL

REPORT – ROHIT RAMWAPURI

हेलो गोपाल जी मैं कैप्टन…. बोल रहा हूं आपका बेटा प्रणव जहाज से मिसिंग है। …. टेशन मत लीजिये हम सब लगे यह हैं , यह सब होता रहता है.
तारीख थी पांच अप्रैल , रात को नौ बज रहे थे गोपाल का खाना खाने के लिए थाली से सिर्फ एक निवाला उठाय ही थे कि मोबाईल पर घण्टी बजी और फिर सब कुछ बिखर गया. गोपाल के मुताबिक फोन करने वाला शख्स विल्हेल्म्सन शिप मैनेजमेंट (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (Wilhelmsen Ship Management (India) P.Limited) का कैप्टन था. गोपाल के मुताबिक उनका बेटा प्रणव विल्हेल्म्सन शिप मैनेजमेंट (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा 6 माह पहले जहाज पर गया था. वह कोर्स करने के बाद पहली बार शिप पर गया था. प्रणव गोपाल का इकलौता बेटा था , बकौल गोपाल के एक बेटी भी है जो कि अभी 10 वीं की छात्रा है. घटनाके बाद से ही गोपाल डीजी शिपिंग कार्यालय से लेकर कम्पनी तक से अपने बेटे के वापसी की गुहार लगा आरहे हैं. लेकिन अभी कोई ठोस सफलता नहीं मिल पाई है. गोपाल की माने तो कंपनी कोई रिस्पॉन्स नहीं कर रही है. गोपाल की माने तो घटना के बाद से ही प्रवण की माँ का रो रो कर बुरा हाल है और वह इस समय अस्पताल में एडमिट हैं.

आपको बता दें कि मिसिंग शिपिंग का ऐसा शब्द है जो इसके गर्त में जाता है वह कभी लौट के नही आता है। अमूमन हर हर दो चार माह में ऐसी कोई न कोई खबर आती रहती है. लेकिन कोई ठोस एक्शन न होने के कार इस तरह की घटनाओ में कोई कमी नहीं आरही है. ऐसे बहुत से परिवार हैं जो आज भी इस आस में बैठे हैं कि उनका सदस्य आएगा। लेकिन अभी तक कोई लौटकर नहीं आया है. गोपाल ने बताया कि उनका बेटा जहाज पर , जो एक गैस टैंकर है, पर डेक कैडेट के रूप में तैनात था। शुक्रवार रात को परिवार को फोन आया और शनिवार सुबह कंपनी अधिकारियों से एक ईमेल आया जिसमें कहा गया कि प्रणव जहाज से लापता है जब वह सिंगापुर और इंडोनेशिया के बीच था।

बुधवार को गोपाल एमआईडीसी पुलिस स्टेशन में मुंबई पुलिस को बयान देने के लिए मुंबई आए। पुणे पुलिस ने हमें मुंबई पुलिस से संपर्क करने के लिए कहा क्योंकि कंपनी अंधेरी में स्थित है। पुलिस ने विल्हेल्म्सन ग्रुप के अधिकारियों को भी बुलाया था. न्यूज़ टैंक्स से बात करते हुए गोपाल ने बताया कि , “हमने कंपनी के अधिकारियों से जहाज में लगे सीसीटीवी के फुटेज मांगे हैं , जहां प्रणव को आखिरी बार देखा गया था । हमने उनसे यह बताने के लिए कहा कि जहाज पर उसकी अंतिम ज्ञात स्थिति और स्थान क्या था। हमने उनसे शिप के कप्तान या उसके साथ चल रहे अन्य नाविकों से मिलाने के लिए कहा। उन्होंने हमें कोई भी जानकारी देने या हमारे साथ सहयोग करने से इनकार कर दिया।

गोपाल के मुताबिक उन्हें सिर्फ यह बताया जा रहा है कि अभी तलाशी अभियान जारी है। लेकिन मै यह जानना चाहता हूँ कि मेरा बेटा कैसे गायब हुआ ? गोपाल ने बताया कि हम कंपनी के शीर्ष अधिकारियोंसे मिलना चाहते हैं जिससे हमें घटना की वास्तविक जानकारी मिल सके , लेकिन इस मामल मेंकंपनी हमार साथ नहीं दे रही है। प्रणव के पिता गोपाल से जब हमारे संवाददाता ने पूछा कि बेटे से आखिरी बार बात कब हुई थी तो उन्होंने बताया कि आखिरी संपर्क अपने मौसी के लड़के पृथ्वीराज से किया था. वही प्रणव के पिता ने तीन दिन विडिओ कॉल के माध्यम से बात किया था।

वहीँ जब इस मामल पर न्यूज़ टैंक्स ने विल्हेल्म्सन शिप मैनेजमेंट (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के कैप्टन कुणाल कत्याल (KUNAL KATYAL) से सम्पर्क किया तो उन्होंने अपना पल्ला झाड़ते हुए विदेश में बैठे हुए अपने प्रवक्ता “डेनियल ब्रयान ” से बात करने के लिए कहा , जब उनसे सम्पर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि अभी मेरे पास कोई जानकारी नहीं है , जैसे ही कोई अपडेट आएगा हम आपको जरूर सूचित करेंगे।

वहीँ इस मामले पर जब डीजी शपिंग में डीडीजी (डिप्टी डायरेक्टर जनरल ) के पद पर तैनात कैप्टन डैनियल जोसेफ से बात की गई तो उन्होंने बताया कि शिप अब सिंगापुर जा रहा है , जहाँ प्रणव मिसिंग हुआ था वहां पर सर्च ऑपरेशन पूरा हो गया है, लेकिन वह नहीं मिल सका , अब शिप जाँच के लिए सिंगापुर जा रहा है