Saturday , 27 April 2024

Greece द्वीप पर डूबा Cargo Ship, चार भारतीयों समेत 14 लापता, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

समुंद्री दुनिया से एक दुखद खबर आ रही है. मिली जानकारी के अनुसार एथेंस, ग्रीस – ग्रीक द्वीप लेस्बोस के पास रविवार को तड़के एक मालवाहक जहाज तूफानी समुद्र में डूब गया, इस घटना में 13 क्रू मेंबर लापता हो गए और एक को बचा लिया गया है।

कोस्टगार्ड के मुताबिक कोमोरोस में पंजीकृत रैप्टर 6,000 टन नमक लेकर मिस्र के अलेक्जेंड्रिया से इस्तांबुल जा रहा था। मिल रही जानकारी के अनुसार जहाज में आठ मिस्र , चार भारतीय और दो सीरियाई सहित 14 लोगों का दल शामिल था।

अधिकारियों ने कहा कि जहाज ने रविवार सुबह 7 बजे एक यांत्रिक समस्या की सूचना दी, एक संकट संकेत भेजा और कुछ ही समय बाद लेस्बोस के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 4 1/2 समुद्री मील (8 किलोमीटर) गायब हो गया।

मीडिया से मुखातिब होते हुए तटरक्षक प्रवक्ता ने बताया कि मिस्र के एक क्रू मेंबर को बचा लिया गया है। 13 अभी भी लापता हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि आठ व्यापारिक जहाज, दो हेलीकॉप्टर और एक ग्रीक नौसेना फ्रिगेट जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहे थे। उन्होंने बताया कि समुद्र की उथल-पुथल के कारण तीन तट रक्षक जहाजों को क्षेत्र तक पहुंचने में कठिनाई हुई। प्रवक्ता ने नाम न छापने की शर्त पर बात की क्योंकि मामला चल रहा था और वह मीडिया से बात करने के लिए अधिकृत नहीं थीं।राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि क्षेत्र में 80 किलोमीटर प्रति घंटे (50 मील प्रति घंटे) से अधिक की उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चल रही हैं।