Monday , 13 May 2024

पांच बड़े उद्योगपतियों ने ही कर दिया प्रदेश में 1 लाख करोड़ का निवेश, पढ़ें क्या-क्या हो रहा है

एनटी न्यूज़ डेस्क/ इन्वेस्टर्स समिट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी इंवेस्टर्स समिट का उदघाटन किया. पीएम मोदी के साथ में राज्यपाल रामनाइक, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत बडी संख्या में लोग उपस्थित हैं. पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के ठोस तथा तेज विकास की नींव रखी. लखनऊ में आज से दो दिवसीय यूपी इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में बड़े निवेश का एलान उद्योगपतियों द्वारा किया जा सकता है.

इन्वेस्टर्स समिट, लखनऊ, उत्तर प्रदेश, कारोबारी महाकुंभ, पीएम मोदी, सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं हो सकता है उसके लिये सुशासन चाहिये. उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य से उबारकर देश का सबसे अच्छा प्रदेश बनाना है.

उन्होंने कहा कि हमने कई सेक्टर तैयार किये हैं जिसमें फिल्म टेलीविजन, एग्रीकल्चर, इलेक्ट्रानिक उत्पाद बनाना है.
किसी भी विकास के लिये सुरक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर, का माहौल होना चाहिये.

मुख्यमंत्री योगी ने इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए कहा कि यूपी सरकार ने इन 11 महीनों में कानून का राज स्थापित किया है. देश के अंदर 99 शहरों में 10 शहर यूपी के है.

उन्होंने कहा कि कानपुर वाराणसी गोरखपुर इलाहाबाद में मेट्रो चलाने का प्रयास है. उधोगो की स्थापना का उद्देश्य रोजगार की संभावना है. हमारा लक्ष्य तीन सालों में 40 लाख रोजगार देना है.

मुख्यमंत्री योगी ने उद्योग्पतियों के लिए दी जा रही सुविधाओं की बात करते हुए कहा कि निवेश के इसके लिये उधोगपतियों का एक ग्रुप बनाया गया है. ईज आफ डूइंग के लिये सभी काम चल रहे है.

उन्होंने कहा कि डिजिटल काम भी चल रहा है. इसके अलावा कुटीर उधोग और वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट को लेकर हम लगातार काम कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री योगी ने अपने संबोधन के शुरुआत में कहा कि हम सबसे पहले छोटा भारत मारीशस की ओर से सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं. भारत और मारीशस के बीच खून का रिश्ता है.

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने से यह रिश्ता और मजबूत हो गया है. यहीं से हमारे पूर्वज मारीशस गये थे. मैं यहां से समाजिक आर्थिक और व्यापारिक रिश्ता बनाना चाहता हूं.

फिक्की के चेयरमैन रशेस शाह ने क्या कहा

फिक्की के चेयरमैन रशेस शाह ने कहा कि यूपी में निवेश करने के लिये हम डिजिटल इंडिया स्टार्टअप इंडिया, राइजिंग इंडिया, स्किल इंडिया का पूरी तरह से तैयार है.

उन्होंने कहा कि यहां पर हमें मानव संसाधन को पूरी तरह से यूटिलाइज करने के लिये पालीटेक्निक,इंजीनियरिंग कालेजों को रोजगार परक शिक्षा देनी होगी. फिक्की निवेश को बढ़ावा देने के लिये नये प्रोजेक्ट तैयार कर रहा है.

अपोलो हास्पिटल ग्रुप की चेयरमैन ने कहा

अपोलो हास्पिटल ग्रुप की चेयरमैन ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा प्रदेश है, जहां अपनी संभावनाओं की तलाश करने हमारे 66 सीईओ आये है.

स्किल डेवलपमेंट के माघ्यम से ज्यादा से ज्यादा बच्चों को रोजगार उपलब्ध कराने में मदद करेगी. इसके लिये हम चार स्किल कालेज खोलेंगे. जहां पर बच्चों को रोजगार के लिये तैयार किया जायेगा.

30 हजार लोगों को हम रोजगार देने के लिये तत्पर

टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि यूपी में विकास की अपार संभावनायें है. यहां पर 30 हजार लोगों को हम रोजगार देने के लिये तत्पर है टीसीएस ग्रुप को हम लखनऊ में और समृद्ध करेंगे.

टीसीएस लखनऊ में अपनी सर्विसेज जारी रखेगी और लखनऊ में अपनी उपस्थिति को ज्यादा मजबूत करेगी. उत्तर प्रदेश के सभी क्षेत्रों में चौतरफा विकास के क्षेत्र में हम सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे.

एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने कहा

राज्यसभा सदस्य तथा एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश सरकार के साथ 18,750 करोड़ रुपये का एमओयू किया है.

पिछली सरकार में हमने 30 हजार करोड़ का निवेश किया था, लेकिन सिर्फ तीन हजार करोड़ का काम मिला था. उन्होंने कहा कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट एक मिसाल है.

उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने विदेश में भी देश का मान बढ़ाया है.

चंद्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के प्रयास से 18750 करोड़ के एमओयू साइन कर दिया और हम अब निश्चत रूप से अपना काम कर सकेंगे. यूपी एक नया उत्तर प्रदेश बन रहा है. सभी साथी यहां निवेश करें.

आनन्द महिंद्रा ने कहा 25 हज़ार करोड़ निवेश करेंगे

महिंद्रा एण्ड महिंद्रा के चेयरमैन आनन्द महिंद्रा ने कहा कि यूपी से हमारा पुराना नाता है. उन्होंने कहा कि मेरी माता जी का जन्म इलाहाबाद में हुआ और लखनऊ में मेरी माता जी एक स्कूल में अध्यापक रही हैं.

उन्होंने कहा कि मैं मुसाफिर हूं, अब अपने घर वापस आ गया हूँ. उत्तर प्रदेश को यूपी की तरह नहीं दूसरे देश की तरह देखना चाहिए. 25 हज़ार करोड़ निवेश करेंगे.

महिंद्रा ने कहा कि यूपी की जीडीपी विश्व के प्रमुख 6 देशों में शामिल है. इसलिये यूपी की तुलना किसी प्रदेश से नहीं और बल्कि देशों से होना चाहिये.

उन्होंने ने कहा कि महिंद्रा ग्रुप इलेक्ट्रिक वाहन की एक फैक्ट्री वाराणसी लगायेगा. हमारा ग्रुप समाजिक कार्यो में भी बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहा है.

आनंद महिंद्रा ने कहा कि मेरी माता जी इसी प्रदेश की हैं, यूपी को सिर्फ अन्य राज्यों से ही नहीं बल्कि दूसरे देशों से तुलना की जानी चाहिए. हम वाराणसी में भी कई तरह के निवेश करेंगे, वाराणसी में रिजॉर्ट बनाएंगे.

अडानी ग्रुप करेगा 35 हजार करोड़ का निवेश

देश के दिग्ग्गाज उद्योगपति गौतम अडानी ने समिट में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस प्रकार के कार्यक्रम की शुरुआत गुजरात में मुख्यमंत्री रहते हुए की थी. जिसके बाद देश के कई राज्यों ने इस प्रकार के कार्यक्रम किए हैं. इस तरह की समिट से राज्यों का विकास होता है.

गौतम अडानी ने कहा कि हमारा ग्रुप उत्तर प्रदेश में वल्र्ड क्लास क्लास फूड पार्क, लोजिस्टिक पार्क खोलेगा. उन्होंने कहा कि यूपी में हमारा लक्ष्य सोलर पावर स्टेशन खोलने का प्लान है.

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही मेट्रो बनाने और यूनिवर्सिटी बनाने में भी निवेश करेंगे. अगले पांच वर्ष में हम यूपी में करीब 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे.

बिरला ग्रुप 25 हजार करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट करेगा

आदित्य बिरला ग्रुप के कुमार मंगलम बिडला ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने देश को नया भारत बना दिया. उनके प्रयासो से बिरला ग्रुप यूपी में मेजर इनवेस्टमेंट कर रहा है.

बिरला ने कहा कि यूपी में विकास के लिये उधोंगों के लिये अच्छा माहौल और परिवहन का साधन है. यूपी में बडी मात्रा में मानव संसाधन है.

उन्होंने कहा कि हिंडाल्को, सीमेंट समेत 25 हजार करोड़ रुपये का इंवेस्टमेंट करेगा तथा एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार देगा.

जियो प्रदेश में दस हजार करोड़ का निवेश करेगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मुकेश अंबानी ने उद्घाटन सत्र को संबोधित किया. रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी सपना है, उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाना, सर्वोत्तम प्रदेश बनाना है.

उन्होंने कहा कि हम सब लोग मिलकर प्रधानमंत्री के सपने को पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने में लगे हैं.

अंबानी ने कहा कि हमको यकीन है कि इनका यह सपना पूरा होगा. यहां पर डिजिटल के क्षेत्र में बड़ी संभावना है. उन्होंने कहा कि रिलायंस उत्तर प्रदेश में पांच वर्ष में बड़ा निवेश करेगी.

उन्होंने कहा कि इसमें बीस हजार करोड़ रुपया जियो फोन में निवेश किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश का हर युवक स्मार्ट नौजवान बने.

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट को संबोधित करते हुए कहा कि अगले तीन वर्ष में जियो प्रदेश में दस हजार करोड़ का निवेश करेगा. इतना ही नहीं तीन साल में जियो के माध्यम से एक लाख लोगों को रोजगार भी दिया जाएगा.

मुकेश अंबानी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब मुंबई आए थे, तो उन्होंने कहा था कि यूपी को आगे ले जाना है.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा था कि जियो को यूपी के हर गांव तक पहुंचना है. मुझे यह बताते हुए ख़ुशी हो रही है कि दिसम्बर 2018 तक यूपी के हर गांव तक जियो की पहुंच होगी.

मुकेश ने कहा कि नमामि गंगे प्रोजेक्ट में रिलायंस फाउंडेशन से जो भी सहयोग की मांग होगी, उसे पूरा किया जाएगा. 40 हज़ार से ज्यादा हम नौकरियां यहां दे चुके हैं. रिलायंस फाउंडेशन मिशन गंगा में सहायता के लिए तैयार है,सब मिलकर यूपी को उत्तम प्रदेश बनाएंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन रिबन काटकर और बटन दबाकर किया.

दो दिन तक चलने वाले निवेशकों के महाकुंभ में प्रदेश की आर्थिक स्थिति सुधारने, किसानों की आय दोगुनी करने और युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए उद्योगपतियों और कारोबारियों का महाकुंभ लगा है.

यूपी इन्वेस्टर्स समिट के दौरान 30 सेशन होंगे. पहले सेशन को पीएम नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे. उसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी का संबोधन होगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोपहर दो बजे से चार बजे तक सेशन को संबोधित करेंगे. मुकेश अम्बानी के अलावा आदित्य विक्रम बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी के साथ महिंद्रा ग्रुप के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा, टाटा संस के चेयरमैन एन.चंद्रशेखरन शामिल होंगे.

इनके अलावा यहाँ इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान में टोरेंट समूह के सुधीर मेहता, कैडिला हल्थकेयर के अध्यक्ष पंकज पटेल, अरविंद मिल्स के एक्जेक्यूटिव डायरेक्टर कुलीन लालभाई, जेएसडब्ल्यू ग्रूप के चेयरमैन सज्जन जिंदल, एस्सेल समूह के अध्यक्ष सुभाष चंद्रा, जीएमआर समूह के अध्यक्ष जीएमआरराव सहित जाने मानी हस्तियां शिरकत करेंगी.

ऐसे में जहां यह सभी दिग्गज पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में ही निवेश की घोषणा कर सकते हैं, वहीं निवेशकों को लुभाने के लिए राज्य सरकार की ओर से कुछ नई नीतियों को घोषणा हो सकती है.

मुख्यमंत्री योगी का दावा, बड़ी संख्या में मिलेगा रोजगार

योगी आदित्यनाथ सरकार का दावा है कि इस समिट के जरिए प्रदेश के 20 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा. उन्होंने कहा कि उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान 900 एमओयू पर साइन होंगे. इस समिट को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्र के 19 मंत्री संबोधित करेंगे.

इनके साथ बिजनेस लीडर्स, निवेशक और विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी हस्तियां भी संबोधित करेगी. प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि इस समिट के जरिए हमने पांच लाख करोड़ रुपए के निवेश के साथ ही साथ 20 लाख से ज्यादा रोजगार देने का लक्ष्य रखा है.

उत्तर प्रदेश के समग्र विकास में अपना पूर्ण सहयोग देने के लिये सहमति देने वाले सात कन्ट्री पार्टनर भी भाग लेंगे. इनके लिये भी विशेष सत्र का आयोजन किया गया है.

उन्होंने कहा कि कन्ट्री पार्टनर के रूप में फिनलैण्ड, नीदरलैण्ड, जापान, चेक गणराज्य, थाईलैण्ड, स्लोवाकिया तथा मॉरिशस के प्रतिनिधि और उद्योगपति शिरकत करेंगे.

उत्तर प्रदेश में निवेश को आकृष्ट करने और उद्योगपतियों द्वारा प्रदेश के किसी भी क्षेत्र में उद्यम स्थापित करने के लिये समझौता पत्र भी हस्ताक्षरित किये जायेंगे.

क्या है राज्य सरकार की मंशा

राज्य सरकार ने उद्यमियों के हितपरक आकर्षक एवं व्यवहारिक औद्योगिक विकास नीति जारी की है. इसके साथ ही उद्यम स्थापना पर उद्योगपतियों को आवश्यक छूट और अन्य सुविधायें भी उपलब्ध कराने की प्रभावी पहल की गयी है.

इसके बाद पहले दिन अलग-अलग 15 सत्र होंगे. यह सत्र अलग-अलग सेक्टरों पर केंद्रित होंगे. समिट के मद्देनजर राज्य सरकार ने 10 फोकस सेक्टर चिह्नित किये हैं.

इनमें सिविल एवियेशन, आइटी इनेबल्ड सर्विसेज, डेयरी, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, हैंडलूम एवं वस्त्रोद्योग, पर्यटन, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, नवीकरण ऊर्जा और फिल्म शामिल हैं.

आज के सत्र

दोपहर 12 से 1:30 बजे

– कंट्री सेशन ऑन फिनलैंड – फिनलैंड के मंत्री – सुरेश राणा

– न्यू इंडस्ट्रियल पॉलिसी कंसल्टेशन – सुरेश प्रभु – सतीश महाना

दोपहर 2 से 4 बजे

– कंट्री सेशन ऑन नीदरलैंड – नीडरलैड के मंत्री – सिद्धार्थनाथ सिंह

– प्रॉपलिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट इन यूपी – नितिन गडकरी – सतीश महाना

– एमएसएमई इन यूपी – गिरिराज सिंह – सत्यदेव पचौरी

– राइस ऑफ इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर इन यूपी – मनोज सिन्हा – डॉ.दिनेश शर्मा

– एग्री, फूड प्रोसेसिंग एंड डेयरी सेक्टर इन यूपी – हरसिमरत कौर बादल – केशव प्रसाद मौर्य

– सीइओ के साथ बैठक – योगी आदित्यनाथ

शाम चार से छह बजे

– कंट्री सेशन ऑन जापान – जापान के मंत्री – सुरेश खन्ना

– रिन्यूवेबल एनर्जी इन यूपी – राजकुमार सिंह – ब्रजेश पाठक

– इंप्लायमेंट एंड इन्वेस्टमेंट अपॉर्च्यूनिटी इन टेक्सटाइल्स एंड हैंडलूम – स्मृति ईरानी – सत्यदेव पचौरी

– फार्मास्यूटिकल एंड बायोटेक्नोलॉजी – अनुप्रिया पटेल – सिद्धार्थनाथ सिंह

– टूरिज्म – रश्मि वर्मा – रीता बहुगुणा जोशी

– इन्वायरमेंट एंड इंडस्ट्री – डॉ.महेश शर्मा – दारा सिंह चौहान

– इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्क्चर सिक्योरिटी – राजनाथ सिंह – योगी आदित्यनाथ.