Sunday , 19 May 2024

यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 : वो सारी बातें जो इस बड़े कार्यक्रम के बारे में आपको जाननी जरूर चाहिए

एनटी न्यूज डेस्क/ लखनऊ

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लखनऊ में हो रही यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2018 की शुरुआत कर दी। इस समिट के माध्यम से देश -विदेश के बड़े उद्योपतियों की ओर से उत्तर प्रदेश में बड़े निवेश की उम्मीद है।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चल रही इस समिट में प्रधानमंत्री के साथ कई केंद्रीय मंत्री, मुकेश अम्बानी, गौतम अडानी जैसे बड़े उद्योगपति शामिल हो रहे हैं। ये समिट 2 दिनों तक चलेगी और इसमें दुनियाभर के 5 हजार उद्योगपति शामिल होंगे।

20 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

वहीं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का दावा है कि इस समिट से प्रदेश के 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। समिट के दौरान 900 एमओयू पर साइन होंगे। यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना का कहना है कि इस समिट के जरिए हमने 5 लाख करोड़ रुपए के निवेश और 20 लाख से ज्यादा रोजगार देने का टारगेट रखा है।

प्रदेशभर में निवेश के लिए अब तक 900 से ज्यादा एमओयू साइन

जानिये यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 से जुड़ी मुख्य बातें :

– कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में हो रहा है। जहाँ 5 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गयी है। 600 पुलिसकर्मी और स्नाइपर सुरक्षा के लिए तैनात होंगे। सज सज्जा के लिए करीब 4 हजार गमलों की व्यवस्था हुई है। समिट में 525 कारें और 50 बसें लगाई गयी हैं। वहीं 36 होटलों में मेहमानों के रुकने की व्यवस्था की गयी है।

– उतर प्रदेश में रोजगार चुनावों के साथ प्रदेश के एक बड़ा मुद्दा है। योगी सरकार इसी के चलते इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से लाखों लोगों को रोजगार दिलाना चाहती है। सरकार का दावा है कि इस आयोजन से लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

– समिट में मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, कुमार मंगलम बिड़ला, अनिल अंबानी, सुनील भारती मित्तल और सज्जन जिंदल जैसे दिग्गज उद्योगपति शामिल होंगे।

– कृषि, फूड प्रॉसेसिंग, डेयरी, बिजली, आईटी और स्टार्टअप, पर्यटन, अक्षय ऊर्जा, फिल्म, एमएसएमई और हैंडलूम व टैक्सटाइल।

– कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, नितिन गडकरी, सुरेश प्रभु, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, गणपति राजू, डॉ हर्षवर्धन, महेश शर्मा, धर्मेद्र प्रधान, गिरिराज सिंह, रविशंकर प्रसाद, शिवप्रताप शुक्ल और हरसिमरत कौर सहित 19 केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे।

– फिल्म इंडस्ट्री से अनुराग कश्यप, सुभाष घई और बोनी कपूर भी इस सेक्टर में निवेश पर अपनी बात रखेंगे।

– पीएम मोदी, सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल रामनाईक सहित कुल 18 केंद्रीय मंत्री समिट में स्पीच देंगे।

– दो दिन के इस समिट में 30 से ज्यादा सेशन होंगे, जिसमें 200 से ज्यादा सीईओ शामिल होंगे। जिनमें से डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग, आईटी एंड आईटीईएस, रिन्यूबल एनर्जी पर के सेशन पर फोकस होगा।

– समिट के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए 8 हजार पुलिस कर्मी, शामिल हैं

– यूपी एटीएस की 5 टीमें भी लगाईं गयी हैं। जिसमें ATS की दो कमांडो टीम और 3 स्वार्ड टीमें शामिल है। उसके बाद एसपीजी और NSG का घेरा रहेगा। आयोजन स्थल के बाहर PAC और ट्रैफिक पुलिस तैनात रहेगी।

– सुरक्षा के लिए 9 SP, 35 SSP, 80 DSP, 55 इंस्पेक्टर, 625 एसआई, 60 महिला एसआई, 3200 कांस्टेबल, 11 चीआई, 104 एचसीटी और 805 ट्रैफिक कांस्टेबल की तैनाती की गई है।

लखनऊ पूरी तरह से इन्वेस्टर्स समिट के लिए तैयार, अब निवेशकों का इन्तजार