Monday , 20 May 2024

उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए कारोबारियों का महाकुंभ हुआ शुरू, पीएम मोदी समेत 5000 महत्वपूर्ण लोग मौजूद

एनटी न्यूज़ डेस्क/ इन्वेस्टर्स समिट

उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो दिवसीय कारोबारी कुम्भ की शुरुआत की. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के कार्यकाल के बाद पहली बार राज्य इस तरह का भव्य और विशालतम आयोजन किया जा रहा है. इन्वेस्टर्स समिट का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्र के डेढ़ दर्जन से ज्यादा मंत्रियों एवं राज्य के सभी प्रमुख की मौजूदगी में की गयी. इस ‘इन्वेस्टर्स समिट’ में देश-विदेश के करीब 5000 बड़े उद्योगपति समेत दुनिया के कई देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं. इस ‘इन्वेस्टर्स समिट’ के बाद प्रदेश में 3 लाख करोड़ रूपये के निवेश की आने की सम्भावना है. इस निवेश से प्रदेश के लगभग 50 लाख से अधिक लोगों को परोक्ष और अपरोक्ष रूप से रोजगार मिलने की सम्भावना है.

इन्वेस्टर्स समिट, लखनऊ, उत्तर प्रदेश, कारोबारी महाकुंभ, पीएम मोदी, सीएम योगी

प्रधानमंत्री मोदी ने किया उद्घाटन

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगे कारोबारियों के कुंभ ‘इन्वेस्टर्स समिट’ का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उद्घाटन किया.

पीएम मोदी का चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ कुछ केन्द्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पदाधिकारियों ने अगुआनी की.

पीएम मोदी यहाँ इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित यूपी इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करने के बाद करीब 2 घंटे रुकेंगे. वह देश के दिग्गज उद्योगपतियों जैसे मुकेश अम्बानी, गौतम अडानी से बात भी कर सकते हैं.

पीएम मोदी ने इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन करने के बाद इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान परिसर में लगे कम्पनियों के स्टालों पर जाकर उनका अवलोकन किया.

मोदी के साथ केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई मंत्री और अधिकारी भी थे.

मोदी ने मॉरिशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरुद्ध जगन्नाथ के पास जाकर कुछ देर बात की. उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी बात की. वह बिजली से सम्बन्धित स्टाल पर काफी देर तक रुके.

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य में निवेश और बेहतर कारोबार के इरादे से इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही है.

इस समिट में मुकेश अंबानी, रतन टाटा, गौतम अडानी समेत देश के 5000 बड़े उद्योगपति समेत दुनिया के कई देशों के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं.

35000 करोड़ का निवेश करेगा अडानी ग्रुप

उद्योगपति गौतम अडानी ने समिट में के उद्घाटन सत्र में बोलते हुए कहा कि पीएम मोदी ने इस प्रकार के कार्यक्रम की शुरुआत गुजरात में रहते हुए कि जिसके बाद देश के कई राज्यों ने इस प्रकार के कार्यक्रम किए हैं.

गौतम अडानी ने कहा कि हमारा ग्रुप यूपी में वर्ल्ड क्लास फूड पार्क, लोजिस्टिक पार्क खोलेगा.

उन्होंने कहा कि यूपी में हमारा लक्ष्य सोलर पावर स्टेशन खोलने का प्लान है, साथ ही मेट्रो बनाने और यूनिवर्सिटी बनाने में भी निवेश करेंगे. अगले 5 साल में हम यूपी में करीब 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे.

मुकेश अंबानी बोले- यूपी को मिला कर्मयोगी

उद्योगपति मुकेश अंबानी ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट में कहा कि मैंने आजतक इस तरह किसी कार्यक्रम के लिए राजधानी को सजे हुए नहीं देखा. हम सभी मिलकर उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के सपने को पूरा करेंगे.

मुकेश ने यहाँ कहा कि यूपी को योगी आदित्यनाथ जैसा कर्मयोगी सीएम मिला है, जो विकास में आगे बढ़ेगा. अगर यूपी विकास में आगे बढ़ेगा तो कोई भी ताकत देश को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती है.

मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारी कोशिश डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ा रहे हैं, जियो यूपी में अभी तक 20 हजार करोड़ रुपए का इन्वेस्ट कर चुका है. दिसंबर 2018 तक जियो यूपी के हर गांव में मौजूद होगा.

मुकेश ने किए चार बड़े वादे

मुकेश अंबानी ने यहां इन्वेस्टर्स समिट चार बड़े ऐलान किए. अंबानी ने कहा कि जियो अगले तीन साल में 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा.

अगले दो महीनों में दो करोड़ जियो फोन यूपी को दिए जाएंगे. अगले तीन साल में 1 लाख से ज्यादा नौकरियां देंगे.

उन्होंने कहा कि गंगा हम सभी की मां है, हमारी कंपनी गंगा को साफ करने के लिए सरकार के साथ काम करना चाहती है.

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य में निवेश और बेहतर कारोबार के इरादे से इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही है. बु

कई अन्य ग्रुप ने भी किए बड़े ऐलान

आदित्य बिड़ला ग्रुप के कुमार मंगलम बिड़ला ने इन्वेस्टर्स समिट कार्यक्रम में कहा कि सीएम योगी की अगुवाई में यूपी में बिजनेस करने को आसान बनाया जा रहा है. उन्होंने यूपी में 25000 करोड़ रुपए के निवेश का वादा किया.

महिंद्रा ग्रुप के आनंद महिंद्रा ने कार्यक्रम कहा कि मेरी माता जी इसी प्रदेश की हैं, यूपी को सिर्फ अन्य राज्यों से ही नहीं बल्कि दूसरे देशों से तुलना की जानी चाहिए.

आनंद महिंद्रा ने कहा कि अगर जनसंख्या के आधार पर यूपी की तुलना किसी राज्य से नहीं की जाती है तो इसके लक्ष्य भी अलग तरीके से तय होने चाहिए. हम वाराणसी में भी कई तरह के निवेश करेंगे, वाराणसी में रिजॉर्ट बनाएंगे.

प्रधानमंत्री का किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समिट में जाने से पहले सुबह ट्वीट किया. उन्होंने कहा कि सीएम योगी की अगुवाई में उत्तर प्रदेश लगातार आगे बढ़ रहा है.

वहीं योगी आदित्यनाथ ने भी ट्वीट पर पीएम मोदी का स्वागत किया. माना जा रहा है कि 2 दिन के इस आयोजन में करीब 3 लाख करोड़ रुपये के एमओयू (MoU) साइन होंगे.

गुजरात मॉडल के वाइब्रेंट गुजरात की तर्ज पर योगी सरकार ने इन्वेस्टर्स समिट का सपना देखा है.

समिट में दुनिया के 9 देशों के प्रतिनिधियों के अलावा देशभर के तमाम बड़े उद्योगपति भी इसमें शिरकत कर रहे हैं.

समिट में 18 केंद्रीय मंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है. इस समिट में जापान, नीदरलैंड व मॉरीशस समेत सात देश कंट्री पार्टनर के रूप में भाग लेंगे.

लखनऊ की जोरदार सजावट

शानदार आयोजन के लिए राजधानी लखनऊ को दुल्हन की तरह सजाया गया है. पूरे शहर के चप्पे-चप्पे पर इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियां दिखाई दे रही है.

यहाँ बड़े-बड़े होर्डिंग्स और बैनर लगे हुए हैं. एयरपोर्ट से लेकर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान तक तकरीबन 25 किलोमीटर के रास्ते को बेहतरीन तरीके से सजाया गया है.

पार्कों का किया गया रंग-रोगन

साफ-सफाई का खास इंतजाम किया जा गया है. मायावती के बनाए तमाम पार्क को फिर से रंग-रोगन किया गया और नए तरीके से सजाया गया है ताकि शहर में आने वाले उद्योगपतियों को लुभाया जा सके.

पीएम के बाद राष्ट्रपति भी आएंगे

सुरक्षा व्यवस्था पर एडीजी (कानून-व्यवस्था) आनंद कुमार ने बताया कि एयरपोर्ट पर वीवीआईपी सुरक्षा के साथ-साथ बड़े उद्योगपतियों के चार्टर्ड प्लेन के लिए अलग से तैयारी की जा रही है. सभी अतिथियों के मंगलवार देर शाम या फिर बुधवार सुबह पहुंचने की संभावना है.

उनके मुताबिक यह पहला मौका है जब उत्तर प्रदेश में इतने बड़े समिट का आयोजित हो रहा है, जिसमें शुरुआती दिन पहले प्रधानमंत्री और दूसरे दिन राष्ट्रपति शिरकत करेंगे. ऐसे में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस समिट की तैयारियों को लेकर निजी तौर पर दिलचस्पी ले रहे हैं ताकि राज्य में बड़ी संख्या में निवेश आ सके.

उन्होंने कहा कि 2 दिनों के समिट में 14 सत्र रखे गए हैं और इन सभी सत्र में यूपी में होने वाले निवेश पर चर्चा होगी और कई एमओयू पर साइन किए जाएंगे.