कांग्रेस के हाथ से फिसली सत्ता, पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों में भाजपा-राजग सरकार

एनटी न्यूज़ डेस्क/ राजनीति

मेघालय में 21 सीटें जीतकर भी कांग्रेस सत्ता से दूर रह गई और महज दो विधायकों के साथ भाजपा सरकार में शामिल होने जा रही है. एनपीपी अध्यक्ष कॉनराड संगमा ने 34 विधायकों के समर्थन का दावा करते हुए राज्यपाल गंगा प्रसाद के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है.

भाजपा सरकार, राजग सरकार, मोदी सरकार, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, कांग्रेस, भाजपा, गठबंधन

एनपीपी मणिपुर और केंद्र में पहले ही भाजपा के साथ सरकार में शामिल है. इसके अलावा संगमा को समर्थन दे रहा यूडीपी राजग के पूर्वोत्तर के गठबंधन नेडा का हिस्सा है.

हाल के विधानसभा चुनावों में जहां त्रिपुरा में भाजपा को भारी बहुमत मिला है, वहीं यह नागालैंड में भी सरकार बनाने के करीब है. इसी के साथ 21 राज्यों में भाजपा या उसकी सहयोगी पार्टी की सरकारों का रास्ता साफ हो गया है.

भाजपा का सत्ता में आना बड़े राजनीतिक बदलाव का संकेत

नागालैंड और मेघालय आदिवासी और ईसाई बहुल राज्य हैं. इसके बावजूद इन राज्यों में भाजपा का सत्ता में आना पूर्वोत्तर के राजनीतिक समीकरण में बड़े बदलाव का संकेत है.

इस बीच, मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है. राज्यपाल ने उनसे नए मुख्यमंत्री के शपथ लेने तक पद पर बने रहने के लिए कहा है.

राज्य में छह मार्च को नई सरकार का गठन होगा. मेघालय के मतदाताओं ने किसी एक पार्टी को सरकार बनाने के लिए जनादेश नहीं दिया है.

कांग्रेस को जहां सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं, वहीं एनपीपी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

इस तरह है सीटों की गणित

संगमा ने रविवार शाम एनपीपी (19), भाजपा (2), यूडीपी (6), एचएसपीडीपी (2), पीडीएफ (4) और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपा. 60 सदस्यीय विधानसभा में 59 सीटों के लिए वोट डाले गए थे.

राकांपा प्रत्याशी की धमाके में मौत के चलते एक सीट पर चुनाव नहीं हुआ था. राजभवन के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए संगमा ने कहा कि हमने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है.

गठबंधन सरकार की चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर कहा कि हालांकि यह आसान काम नहीं होगा. सहयोगी दलों ने राज्य की भलाई के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया है.

त्रिपुरा में बिप्लब होंगे सीएम

त्रिपुरा में भाजपा की बड़ी जीत के बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बिप्लब कुमार देव का मुख्यमंत्री बनना तय है. भाजपा विधायक दल की छह मार्च को होने वाली बैठक में उन्हें नेता चुने जाने की पूरी संभावना है.

वाम मोर्चा की हार के बाद मानिक सरकार ने रविवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. राज्यपाल तथागत राय ने उनसे नए मुख्यमंत्री के शपथ लेने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया.

भाजपा महासचिव और संघ के पूर्व प्रचारक राम माधव ने ट्वीट कर बताया कि पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड में सात मार्च को और त्रिपुरा में आठ मार्च को नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा.

नागालैंड में दोनों पक्षों ने किया दावा

नागालैंड में राजनीतिक घटनाक्रम रविवार को अचानक बदला. एनडीपीपी नेता नेफियू रियो और निवर्तमान मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने राज्यपाल पीबी आचार्य से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया. आचार्य ने दोनों से 48 घंटे में समर्थक विधायकों के नाम देने को कहा.

पहले आचार्य ने कहा था कि रियो को बहुमत हासिल है और उन्हें सरकार बनाना चाहिए. तीन बार सीएम रह चुके रियो की पार्टी एनडीपीपी का भाजपा से चुनाव पूर्व गठबंधन है.

एनडीपीपी को 18 और भाजपा को 12 सीटें मिली हैं. जदयू विधायक काइतो आये और निर्दलीय तोंगपांग ओजुकुम भाजपा गठबंधन के साथ हैं.