बिग बॉस और छोटा भीम की जंग में कौन हुआ पास…?

एनटी न्यूज़ डेस्क/ डाटा लीक

एप के माध्यम से जुटाए डाटा के दुरुपयोग को लेकर भाजपा-कांग्रेस के बीच सोशल मीडिया पर लड़ाई तेज हो गई है. कांग्रेस के एप पर लगे आरोप के बाद जहां पार्टी ने गूगल प्ले स्टोर से उसे हटा लिया. वहीं, नमो एप के डाटा को विदेशी कंपनियों को देने के आरोपों को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को भारतीयों की जासूसी करने वाला ‘बिग बॉस’ करार दिया.

डाटा के दुरुपयोग, सोशल मीडिया, भाजपा, कांग्रेस, राहुल गांधी, नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री, नमो एप, आईटी सेल

सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी ने आरोपों को बचकाना बताते हुए कहा कि ‘छोटा भीम’ को भी ज्यादा पता है कि यह जासूसी नहीं है.

राहुल ने लगाया आरोप और फिर…

राहुल ने आरोप लगाया कि ‘नमो एप’ के माध्यम से लोगों का ऑडियो-वीडियो तक रिकार्ड किया जा रहा है. बाद में इस डाटा को अमेरिकी कंपनियों को दिया जा रहा है.

उन्होंने ‘नमो एप’ के नाम पर भी सवाल उठाते हुए कहा,इस एप का संचालन सरकार की ओर किया जाता है, लेकिन इस पर जुटाए आंकड़ों का इस्तेमाल मोदी निजी रूप से करते हैं.

राहुल ने कहा, पीएम के रूप में प्रयोग किए जाने वाले एप का नाम ‘पीएमओ एप’ होना चाहिए न कि निजी नाम पर. राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में हैशटैग डिलीट नमोएप लगा दिया.

राहुल और स्मृति के बीच हुआ ट्विटर वार

राहुल के हमले का जवाब स्मृति ईरानी की ओर से ट्विटर पर ही आया. उन्होंने कहा, किसी एप पर लोगों की ओर से खुद दिए गए डाटा को जासूसी नहीं कहा जा सकता है. राहुल अब चूंकि तकनीक पर चर्चा कर रहे हैं, तो उन्हें बताना चाहिए कि कांग्रेस के एप की जानकारी सिंगापुर के सर्वर को क्यों भेजी जाती है, जिसका उपयोग कोई कर सकता है?

उन्होंने डिलीट नमोएप हैशटैग पर कहा, ‘ये क्या राहुलजी, लगता है जो आप कहते हो आपकी टीम उसका उलटा करती है. आपने नमो एप डिलीट करने को कहा और उन्होंने कांग्रेस एप को डिलीट कर दिया.’

क्या कहा भाजपा आइटी सेल के प्रमुख ने…?

भाजपा आइटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कांग्रेस के एप पर जुटाए डाटा सिंगापुर की कंपनी को बेचने का आरोप लगाया. मालवीय ने कहा, कांग्रेस की सदस्यता वाली वेबसाइट भी काम नहीं कर रही है. इस पर जवाब देने कांग्रेस की आइटी सेल की प्रमुख दिव्या स्पंदना राम्या आगे आईं.

उन्होंने कहा,कांग्रेस एप पांच माह से काम नहीं कर रहा था और कांग्रेस की सदस्यता के लिए कोई विशेष वेबसाइट नहीं है.

पीएम पर राहुल के कटाक्ष वाले ट्वीट की पैरोडी बनाते हुए मालवीय ने लिखा, ‘हाय! मेरा नाम राहुल गांधी है. मैं भारत की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का अध्यक्ष हूं. जब आप हमारे आधिकारिक एप पर साइन करते हैं, तो मैं आपका सारा डाटा सिंगापुर में अपने दोस्तों को दे देता हूं. मैं आपका सारा डाटा सिंगापुर में अपने दोस्तों को दे देता हूं.