नहीं मिल रहा इस सवाल का जवाब, कैसे लीक हुई चुनाव की तारीख़

एनटी न्यूज़ डेस्क/ कर्णाटक चुनाव

चुनाव आयोग ने कर्नाटक में चुनावी बिगुल फूंक दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने मंगलवार को एलान किया कि राज्य में विधानसभा की 224 सीटों पर 12 मई को मतदान होगा. मतों की गिनती और नतीजों की घोषणा 15 मई को होगी.

चुनाव आयोग, कर्नाटक चुनाव, विधानसभा चुनाव, राज्य सरकार, केंद्र सरकार, भाजपा, कांग्रेस

ऐसे होगा कर्णाटक चुनाव…

चुनाव में ईवीएम के साथ ही वीवीपैट मशीन का भी इस्तेमाल किया जाएगा. सभी ईवीएम पर प्रत्याशियों की तस्वीर भी होगी. चुनावी खर्च पर भी आयोग पैनी नजर रखेगा.

कोई भी प्रत्याशी 28 लाख रुपये से ज्यादा खर्च नहीं कर पाएगा. चुनाव की तारीख के एलान के साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है.

वहीं, आयोग से पहले ही भाजपा के आइटी सेल की ओर से चुनाव की तिथि घोषित होने से खलबली मच गई है. आयोग ने कहा है कि वह मामले की जांच करेगा.

मुख्य चुनाव आयुक्त नहीं दे सके इस लीक का जवाब

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत मंगलवार सुबह 11 बजे चुनाव की घोषणा कर ही रहे थे, इसी दौरान भाजपा के आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट कर दिया, ‘कर्नाटक में 12 मई को चुनाव होंगे,18 मई 2018 को वोटों की गिनती होगी.’

हालांकि चुनाव आयुक्त ने घोषणा की है कि कर्नाटक में 12 मई को मतदान होगा और 15 मई को मतगणना होगी. विवाद बढ़ने के बाद मालवीय ने अपने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया.

मुख्य चुनाव आयुक्त से जब इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह गंभीर मामला है. इसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. आयोग के अंदर भी इस बात का पता लगाया जाएगा कि तारीख कैसे लीक हुई.

चुनाव आयोग, कर्नाटक चुनाव, विधानसभा चुनाव, राज्य सरकार, केंद्र सरकार, भाजपा, कांग्रेस

क्या बोले भाजपा नेता नकवी

आयोग ने एक कमेटी का गठन किया है, जो सात दिन में रिपोर्ट पेश करेगी. मामला बढ़ता देख संसदीय कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के नेतृत्व में भाजपा का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मिलने पहुंचा.

बैठक के बाद नकवी ने कहा, अमित मालवीय का ट्वीट एक टीवी चैनल की खबर के आधार पर था, इसका उद्देश्य आयोग की गरिमा को कम करना कतई नहीं था. वहीं, अब कांग्रेस पर भी चुनाव आयोग से पहले चुनाव की तारीख बताने का आरोप लग रहा है.

दरअसल श्रीवत्स नाम से एक अनवेरिफाइड ट्विटर अकाउंट जोकि खुद को कर्नाटक कांग्रेस सोशल मीडिया इंचार्ज बता रहा है उसने भी चुनाव आयोग से पहले ही तारीख बता दी थी.