पॉवर बैंक और लाइटर का बोझ नहीं संभाल पाया आइजीआई का बैगेज सिस्टम

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आइजीआई) एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर गुरुवार देर रात बैगेज हैंडलिंग सिस्टम ध्वस्त हो गया. इससे अफरातफरी मच गई. एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि आम दिनों की तुलना में यात्रियों के लगेज में पावर बैंक और लाइटर ज्यादा थे. इसलिए मैन्युअल चेकिंग भी करनी पड़ी.

पॉवर बैंक, लाइटर, इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, आइजीआई, एयरपोर्ट

विस्तारा एयरलाइन ने बयान में बताया कि सिस्टम फेल होने से सभी एयरलाइंस में बैग लोड नहीं हो सके. इसके कारण कई और उड़ानें भी देरी से रवाना हुईं. बाद में एयरपोर्ट और एयरलाइंसकर्मी यात्रियों को पहले से ही चेक-इन बैगेज से प्रतिबंधित चीजों को हटाने का निर्देश देने लगे. उसके बाद बैगेज हैंडलिंग सिस्टम सामान्य गति से चलने लगा. बता दें कि चेक-इन बैगेज में पावर बैंक इत्यादि ले जाने पर प्रतिबंध है.

कई वीवीआइपी भी फंसे इस गड़बड़ी में

बैगेज हैंडलिंग में देरी के कारण एयरपोर्ट पर कई वीवीआइपी भी फंस गए. उन्हें भी चेक-इन के लिए काफी देर तक इंतजार करना पड़ा, जिसके बाद कुछ ने ट्वीट कर समस्या के बारे में लिखा और आइजीआइ के बारे में तंज भी कसा.

भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने ट्वीट कर एयरपोर्ट पर बैगेज हैंडलिंग में देरी के कारण हुई परेशानी को व्यक्त किया.

वहीं, एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक हवाई यात्र के लिए एयरपोर्ट पहुंचे उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भी परेशानी ङोलनी पड़ी. उनके साथ उनकी पत्नी भी थीं. उनका जेट एयरवेज का टिकट था.

इस कारण तीन हजार चेक-इन बैगेज के प्रभावित होने की बात कही जा रही थी.

सोशल मीडिया पर आई प्रतिक्रियाओं की बाढ़

वीवीआइपी के ट्वीट के बाद सोशल मीडिया में एयरपोर्ट पर बैगेज हैंडलिंग सिस्टम खराब होने की बात चलनी शुरू हो गई. हालांकि एयरपोर्ट अधिकारियों ने सिस्टम में खराबी आने की बात से इन्कार किया है.

लेकिन एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि आगामी चार दिन की लगातार छुट्टियों के कारण गुरुवार को काफी संख्या में यात्री एयरपोर्ट पहुंचे थे.

कई ने अपने चेक-इन बैगेज में पावर बैंक और अन्य प्रतिबंधित चीजें रख रखी थीं. लिहाजा सिस्टम ने ऐसे चेक-इन बैगेज को रिजेक्ट करना शुरू कर दिया था, जिसके कारण समस्या आई.