सीबीएसई पेपर लीक में मिला दिल्ली पुलिस को नया मॉड्यूल, तीन धरे गए

सीबीएसई की 10वीं का गणित और 12वीं के अर्थशास्त्र का पेपर लीक होने के मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के विशेष जांच दल (एसआइटी) ने रविवार को दो शिक्षकों ऋषभ व रोहित और कोचिंग सेंटर के मालिक तौकीर को गिरफ्तार किया है. दोनों शिक्षक बाहरी दिल्ली स्थित मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल, मुंगेशपुर में पढ़ाते हैं.

कोचिंग सेंटर, सीबीएसई, दिल्ली पुलिस, क्राइम ब्रांच, विशेष जांच दल, मॉड्यूल 

एसआइटी का दावा है कि गिरफ्तारी से पेपर लीक के नए मॉड्यूल का पर्दाफाश हुआ है. हालांकि क्राइम ब्रांच को अभी तीनों से केवल 26 मार्च को 12वीं अर्थशास्त्र का पेपर परीक्षा शुरू होने से करीब एक घंटा पहले वाट्सएप पर लीक करने के सुबूत मिले हैं. आरोपितों को कड़कड़डूमा कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए दो दिनों की रिमांड पर लिया गया है. आरोपितों के नाम तौकीर (26), ऋषभ (29) व रोहित (26) हैं.

यह था मॉड्यूल

एसआइटी ने बताया कि मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल में भौतिकी पढ़ाने वाला ऋषभ गणित पढ़ाने वाले हरियाणा के बहादुरगढ़ निवासी रोहित के साथ मिलकर कई सालों से स्कूल में परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले प्रश्नपत्र का फोटो खींचकर वाट्सएप पर जेजे कॉलोनी में रहने वाले कोचिंग मालिक मित्र तौकीर को भेज देते थे.

तौकीर प्रश्नपत्र को कोचिंग के खास विद्यार्थियों को भेजता था. तौकीर को पहले ऋषभ और अब कुछ सालों से रोहित पेपर भेज रहा था.

कोचिंग सेंटर, सीबीएसई, दिल्ली पुलिस, क्राइम ब्रांच, विशेष जांच दल, मॉड्यूल 

मुख्य मामले में हाथ खाली

एसआइटी ने पेपर लीक मामले में नए मॉड्यूल का पर्दाफाश तो कर दिया,लेकिन गणित व अर्थशास्त्र के हस्तलिखित प्रश्नपत्रों को परीक्षा से दो दिन पहले वाट्सएप पर लीक करने के मुख्य मामले में उसके हाथ खाली हैं.

हालांकि, कई दिनों से सरकारी अवकाश होने के बावजूद क्राइम ब्रांच के आला अफसर लगातार सीबीएसई मुख्यालय में डेरा डाल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों से पूछताछ कर रहे हैं.

मुख्य मामले जैसी धाराएं लगीं

एसआइटी के मुखिया संयुक्त आयुक्त आलोक कुमार के मुताबिक, जिन तीन धाराओं (अमानत में खयानत, धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश रचने) में मुख्य मामला दर्ज किया था, वे सभी धाराएं इस तीनों आरोपितों पर भी लगेंगी.

सीबीएसई ने अधिकारी को निलंबित किया

नए मॉड्यूल का पर्दाफाश होने के बाद सीबीएसई ने रविवार को अपने अधिकारी केएस राणा को परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षण के दौरान काम में ढिलाई बरतने को लेकर निलंबित कर दिया.

उन पर परीक्षा केंद्र संख्या 0859 के पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी थी. उनके खिलाफ सीबीएसई ने आधिकारिक जांच भी शुरू कर दी है.