दलित संगठनों का प्रदर्शन : हिंसा में 11 ने गंवाई जान और हुआ लाखों का नुकसान

एससी-एसटी एक्ट के तहत तत्काल गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट की रोक वाले फैसले के खिलाफ सोमवार को कई राज्यों में हिंसा फैल गई. एक्ट को मूलरूप में बहाल करने की मांग को लेकर दलित संगठनों के ‘भारत बंद’ के दौरान तोड़-फोड़, आगजनी और फायरिंग में 11 की मौत हो गई.

इनमें से सात की जान मध्य प्रदेश में गई, जबकि तीन की मौत उत्तर प्रदेश में हुई. हिंसा ने राजस्थान में भी एक व्यक्ति की जान ले ली है. तनाव को देखते हुए पंजाब में सेना को अलर्ट किया गया है. बिहार, झारखंड, ओडिशा, हरियाणा, हिमाचल, गुजरात और महाराष्ट्र समेत दर्जनभर राज्यों में सड़कों पर पुलिस और बंद समर्थकों में झड़पें हुईं हैं.

ट्रेनों व बसों पर पथराव किया गया है. इसके चलते 100 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुईं हैं. देशभर में दो हजार से अधिक लोग गिरफ्तार किए गए हैं.

एससी-एसटी एक्ट, दलित आंदोलन, भरात बंद, सुप्रीम कोर्ट, भारत सरकार, केंद्र सरकार, भाजपा, सपा, कांग्रेस, राहुल गाँधी, भीमराव आंबेडकर

हिंसा ने मेरठ में दो और मुजफ्फरनगर में एक की जान ली

उत्तर प्रदेश में आगरा, हापुड़, मेरठ, आजमगढ़, गोरखपुर, संभल व गाजियाबाद समेत कई शहरों में भारी उपद्रव हुआ. सैकड़ों वाहन फूंक दिए. मेरठ में अंकुर पुत्र सौदान सिंह, निवासी छोटा हसनपुर और अनुराग पुत्र डॉ. नरेश सिंह, निवासी मुजफ्फरनगर की हिंसा ने जान ले ली.

उधर, मुजफ्फरनगर में अमरीष, निवासी गांव गादला की मौत हो गई. गाजियाबाद-दिल्ली हाईवे पर एम्स के डॉक्टरों व नर्सो की बस में तोड़फोड़ की गई. बिजनौर में जाम में एंबुलेंस फंसने से मरीज की मौत हो गई. बसपा नेता व पूर्व विधायक योगेश वर्मा सहित करीब 250 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शांति की अपील की है.

बिहार में हुआ भारी बवाल…

बिहार में राजद, कांग्रेस, हम, रालोसपा, भाकपा, माकपा एवं अन्य दलों के समर्थन के कारण पटना समेत प्रमुख शहरों और जिला मुख्यालयों में हालात बेकाबू हो गए. बंद में एंबुलेंस फंसने से हाजीपुर में नवजात बच्चे की मौत हो गई.

बक्सर से इलाज के लिए दिल्ली जा रही एक महिला की स्टेशन पर फंसी ट्रेन में मौत हो गई. बंद समर्थकों ने जमुई में जिला जज को कोर्ट जाने से रोका.

पंजाब में शांति की अपील ताक पर

पंजाब सरकार के शांतिपूर्ण बंद की अपील को ताक पर रखते हुए बंद समर्थकों ने हिंसा की. बठिंडा में कुछ लोगों को पीटा गया और गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई. आग लगाई गई.

सेना को अलर्ट पर रखा गया है. सीबीएसई की परीक्षा स्थगित होने के साथ-साथ इंटरनेट व एसएमएस सेवा बंद रही.

राजस्थान में हिंसक विरोध, अलवर में युवक की मौत

राजस्थान में जगह-जगह तोड़फोड़, आगजनी, ट्रेन रोकने की घटनाएं सामने आईं. अलवर के खैरथल में फायरिंग में पवन नामक युवक की मौत हो गई.

निकलती रही बयानबाजी की आग

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि असामाजिक तत्वों ने हिंसा कराई. हिंसा के पीछे हमारी पार्टी नहीं है. भाजपा का नजरिया जातिवादी है. वह सरकारी शक्ति और संसाधन का इस्तेमाल कर इसे बढ़ावा दे रही है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने एक ट्विट के जरिए कहा कि दलितों को भारतीय समाज के सबसे निचले पायदान पर रखना आरएसएस व भाजपा के डीएनए में है. जो इस सोच को चुनौती देता है, उसे वे हिंसा से दबाते हैं. हजारों दलित भाई-बहन आज सड़कों पर उतरकर मोदी सरकार से अपने अधिकारों की रक्षा की मांग कर रहे हैं. हम उनको सलाम करते हैं.

केंद्रीय मंत्री व लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने भारत बंद कहा कि कांग्रेस बताए कि उन्होंने बाबा साहेब के लिए क्या किया है? सरकार में रहने के बावजूद उनको भारत रत्न नहीं दिया गया.  

आरएसएस ने अपने एक ट्वीट के जरिए कहा कि कोर्ट के निर्णय की आड़ में जिस प्रकार से संघ के बारे में विषैला दुष्प्रचार करने का प्रयास किया जा रहा है, वह आधारहीन व निंदनीय है. संघ का न्यायालय के इस निर्णय से कोई संबंध नहीं.

हिंसक प्रदर्शन एक नज़र में

एससी-एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक के खिलाफ ‘भारत बंद’ में 11 मरे

 मप्र में सात, उप्र में तीन और राजस्थान में एक की गई जान

ग्वालियर-चंबल संभाग में सात की गई जान, कई जगह कफ्र्यू

ग्वालियर में दो, भिंड में तीन, मुरैना व डबरा में एक-एक की जान गई.

डबरा में एएसपी पर जानलेवा हमला हुआ. थाना फूंकने की कोशिश की गई.

50 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए. कई जगह कफ्र्यू लगा.

डबरा में ट्रेन की पटरियों को बाधित किया. मुरैना में फिश प्लेटें निकालीं और हाईवे पर दर्जनों वाहन क्षतिग्रस्त किए.

ग्वालियर में बंद समर्थकों ने घरों में घुसकर किया हमला. लूटपाट व छेड़खानी भी की.

ग्वालियर में 22 लोग गोली लगने व 200 लोग लाठी-सरियों के हमले में घायल.

भिंड में सांसद भागीरथ प्रसाद के घर पर भी लोगों ने पथराव किया.

मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आपात बैठक बुलाई, जिसमें प्रदेश की कानून व्यवस्था के बारे जानकारी ली.

बिहार में राजनीतिक संरक्षण के चलते हिंसक हुआ प्रदर्शन, ट्रेन सेवा प्रभावित, पंजाब में सेना अलर्ट

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में भारत बंद प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने एंबुलेंस को नहीं गुजरने दिया. ऐसे में युवक बीमार पिता को कंधे पर लेकर अस्पताल पहुंचा, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया.

उज्जैन में गोपाल मंदिर के सामने प्रदर्शनकारियों ने पुतला फूंका. एक युवक ने आग में कूदने की कोशिश भी की.