पीएम मोदी ने लोगों से की अपील, कहा- बंद हो बाबा साहेब के नाम पर राजनीति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजनीतिक फायदे के लिए बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के नाम का इस्तेमाल करने की निंदा की है. बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि बाबा साहेब आंबेडकर के नाम पर सियासत नहीं होनी चाहिए.प्रधानमंत्री की टिप्पणी ऐसे समय पर आई है, जब अनुसूचित जाति-जनजाति कानून पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ कई राजनीतिक संगठनों ने भारत बंद बुलाया था. इसमें आंबेडकर के नाम का भी खूब इस्तेमाल हुआ था. यहां तक की बंद के दौरान हुई, हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई थी.

हमने उन्हें सम्मान दिया

सांसदों के हॉस्टल से जुड़े वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी भवन का उद्घाटन करने के बाद मोदी ने कहा, ‘बाबा साहेब आंबेडकर का जितना सम्मान हमारी सरकार ने किया है उतना किसी और ने नहीं किया.

उनके ऊपर राजनीति करने की बजाए हमें उनके बताए रास्ते पर चलना चाहिए.

आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र का निर्माण कराया

पीएम मोदी ने कहा कि यह उनकी सरकार थी, जिसने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के विचार को जमीन पर उतारते हुए आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र का निर्माण कार्य पूरा किया.

बाबा साहेब की याद में अनेक परियोजनाओं को पूरा करके हमारी सरकार ने उन्हें उचित स्थान दिलाया. 26 अलीपुर रोड स्थित जिस मकान में बाबा साहेब ने अंतिम सांस ली, उसे आंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या (13 अप्रैल) पर राष्ट्र को समर्पित किया जायेगा.

यूपीए पर निशाना

यूपीए सरकार पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उसने वर्षो तक इस परियोजना को आगे नहीं बढ़ाया और हमने इसे नियत समय में पूरा करने का काम किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने बाबा साहेब का जितना सम्मान किया, उतना किसी और ने नहीं किया. उनके ऊपर राजनीति करने की बजाए उनके बताए रास्ते पर चलना चाहिए.

क्या हो रहा है दलित राजनीति के कारण…

रेल सेवायें बेपटरी

भारत बंद के कारण बेपटरी हुई ट्रेन सेवा तीसरे दिन भी गड़बड़ रही. सभी सुपरफास्ट ट्रेनें घंटों विलंब से चल रही हैं. बुधवार को मुरादाबाद मंडल में 49 ट्रेनें प्रभावित रहीं.

कांग्रेस का मार्च

कांग्रेस ने संसद मार्ग पर मार्च निकाला और केंद्र सरकार पर दलित हितों के खिलाफ काम करने का आरोप लगाया. दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में मजबूती से पक्ष नहीं रखा.

आरक्षण जारी रखेगा

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार शिक्षा और नौकरियों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण जारी रखेगी. इस नीति को न तो रद्द करेगी और न किसी को करने देगी.

हिंसा का असर

राजस्थान के करौली में उपद्रव के बाद तनाव के हालात हैं. हालांकि बुधवार को यहा ंकफ्यरू में पांच घंटे की ढील दी गई. वहीं मध्यप्रदेश के ग्वालियर, भिंड और मुरैना में स्थिति सामान्य हो रही हैं. यहां भी उपद्रव वाले क्षेत्रों में कफ्यरू जारी है.