इन राज्यों में हिन्दुओं को मिल सकता है अल्पसंख्यक का दर्जा

एनटी न्यूज़ डेस्क / नई दिल्ली / शिवम् बाजपेई

देश के आठ राज्यों में हिन्दुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा मिलेगा. आगामी 14 जून को होने वाली अल्पसंख्यक आयोग की बैठक में ऐसा हो सकता है. दायर याचिका के अनुसार आयोग इस विषय पर चर्चा करेगा.

हिन्दू

दायर है याचिका…

सन् 2011 की जनगणना के अनुसार भारत के आठ राज्य ऐसे है जहाँ हिन्दुओं की आबादी कम है.ये राज्य जम्मू-कश्मीर, मिजोरम, नागालैंड, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, पंजाब और लक्षद्वीप है. जहाँ मिजोरम में 2.75, नागालैंड में 8.75%, मेघालय में 11.53%, जम्मू-कश्मीर में 28.44%, अरुणाचल प्रदेश में 29%, मणिपुर में 31.39%,पंजाब में 38.40%, और लक्षद्वीप में 2.5%हिंदू हैं.

इस आकड़ों के अनुसार बीजेपी नेता अश्विनी उपाध्याय ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर इन राज्यों में हिन्दुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा दिलाने की मांग की थी. याचिकाकर्ता अश्विनी उपाध्याय ने कहा था कि इन आठ राज्यों में हिंदू अल्पसंख्यक हैं. ऐसे में इन राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यकों वाले अधिकार मिलने चाहिए.

अल्पसंख्यक आयोग ने लिखी चिट्ठी…

 

अल्पसंख्यक आयोग ने याचिकाकर्ता अश्विनी कुमार उपाध्याय को चिट्ठी लिखकर जानकारी दी है कि 14 जून को होने वाली बैठक में आठ राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक का दर्जा दिए जाने की मांग पर चर्चा की जाएगी. आयोग ने अश्विनी कुमार से इस दिन अल्पसंख्यक आयोग के दफ्तर में दोपहर 3:30 बजे होने वाली बैठक में शामिल होने का अनुरोध किया है.

SSPअखिलेश कुमार ने ‘Best Cops Of The Month’ चुनकर किया सम्मानित

एसपी ने सुरक्षा न देकर मुझसे की बदतमीजी : बीजेपी विधायक

सुभासपा महासचिव ने साधा बीजेपी विधायक पर निशाना, बोले- मानसिक संतुलन खो चुके हैं विधायक

केरल में निपाह वायरस का आतंक अब तक 12 की मौत