हादसाः बच्चों से भरी स्कूल वैन का टायर फटने से लहराकर गिरी खाईं में

एनटी न्यूज़ / मथुरा / बादल  शर्मा

स्कूली वाहनों से होने वाले हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे. बुधवार को भी मथुरा के थाना कोसी कलां इलाके में  तेज रफ्तार स्कूल वैन अनियंत्रित हो कर सड़क किनारे गहरी खाईं में गिर गयी. इस हादसे में करीब 12 से ज्यादा बच्चे चोटिल हो गए. वहीं 3 को गम्भीर चोट आई हैं.

घबराई बच्चों को ढांढ़स देते राहगीर

कहां हुई ये दुर्घटना

दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर उस समय बड़ा हादसा हो गया जब यहां के अमेरिकन किड्स स्कूल की वैन स्कूली बच्चों को कोसी से लेकर स्कूल जा रही थी. यह वैन जैसे ही राजमार्ग पर पहुंची तभी तेज रफ्तार होने के कारण अनियंत्रित हो गयी . और डिवाइडर पार करते हुए राजमार्ग के किनारे गहरी खाई में गिर गयी. स्कूल वैन के खाई में गिरते ही तत्काल स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए और गाड़ी को सीधा कर उसमें फंसे बच्चों को निकाल कर अस्पताल पहुंचाया और हादसे की सूचना पुलिस को दी. सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने क्रेन से गाड़ी को खाई से बाहर निकालवाया.

पलटी गाड़ी को बाहर निकालती क्रेन

मानकों को ताक पर रख रखा है निजी स्कूलों ने

जो गाड़ी हादसे में ग्रस्त हुई है वह काफी पुरानी थी जो कि जर्जर हो चुकी थी. लेकिन इन सब हो हादसों के बावजूद भी स्कूली संचालक मनमाने तरीके से बच्चों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं.  इस स्कूली वैन में निर्धारित संख्या से ज्यादा 22 बच्चे थे . फिलहाल मामूली रूप से घायल हुए बच्चों को परिजन घर ले गए. जबकि गम्भीर रूप से घायल बच्चों का स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है.

टायर फटने से नियंत्रण खोकर खाईं में गिरी गाड़ी

प्रशासन या अभिभावक कब जागेंगे

भले ही निजी स्कूलों की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए सरकार में नियम जारी किए हैं लेकिन जिन हुक्मरानों के कंधों पर इन नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी है वह शायद  किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि इन गाड़ियों का कोई भी मानक पूरा नहीं रहता और अधिक बच्चों को बैठा सड़कों पर फर्राटे भरती हैं.

यही वह स्कूल है जिसकी वैन दुर्घटनाग्रस्त हुई

ये भी पढ़ें-

विजय श्री फाउंडेशन ने एसओ गोसाईगंज का किया सम्मान

बिजली चोरी चेकिंग करने गई टीम को ग्रामीणों ने पॉवर हाउस में धुना

एक तरफा प्रेम में महिला को जिंदा जलाया