चीन की नींद उड़ाने के लिए जल्द भारत पहुंच रहा यह खतरनाक जेट !

न्यूज टैंक्स डेस्क/ देश 

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच खटपट जारी है। ऐसे में भारत अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने में लगा है। रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस जल्द ही भारत को राफेल विमानों की डिलीवरी करने वाला है। और ये खबर चीन की नींद उड़ाने के लिए काफी है। रिपोर्ट के अनुसार फ्रांस समय से पहले भारत को राफेल की डिलीवरी देगा।

सूत्रों के हवाले से यह ख़बर सामने आयी है कि, अंबाला एयरबेस पर 27 जुलाई को छह राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप आएगी। पहले चार विमानों को पहली खेप में आना था।’ वहीं, जब इसको लेकर भारतीय वायुसेना के प्रवक्ता से जानकारी मांगी गई, तो उन्होंने कोई भी जवाब देने से इनकार कर दिया। बता दें कि, भारत ने सितंबर, 2016 में फ्रांस के साथ 36 राफेल लड़ाकू विमानों की डील की थी। यह डील तकरीबन 59 हजार करोड़ रुपये की थी। इन विमानों के जरिए भारत की वायुसेना को और ताकत मिलेगी।

rafale

फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने क्या कहा?

फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने कहा था कि भारत को 36 राफेल लड़ाकू विमानों की आपूर्ति में कोई देरी नहीं होगी और जिस समय सीमा को तय किया गया था, उसका सख्ती से पालन किया जाएगा। Scalp और Meteor मिसाइल की डिलिवरी शुरू हो गई है। भारतीय वायुसेना की गोल्डन एरो स्क्वाड्रन अगस्त में राफेल विमानों के साथ मोर्चा संभाल लेगी। बताया जा रहा है कि फ्रांस से भारतीय पायलट राफेल को भारत ला रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई तक भारत को राफेल विमान मिलेंगे, जिनमें 150 किमी। तक की रेंज में मेट्योर मिसाइल लगी होगी। यानी चीन से मिलने वाली हर चुनौती का भारत करारा जवाब देगा। भारतीय वायुसेना के पायलट ने इन विमानों की ट्रेनिंग ले ली है, ऐसे में जैसे ये भारत पहुंचेंगे तो काम करने के लिए पूरी तरह से तैयार होंगे।

rafale

राफेल विमानों को भारत लाने के लिए वन स्टॉप का इस्तेमाल किया जा रहा है। यानी फ्रांस से उड़ान भरने के बाद यूएई के अल डाफरा एयरबेस पर राफेल विमान उतरेंगे। यहां पर फ्यूल से लेकर बाकी सभी टेक्निकल चेकअप के बाद राफेल विमान सीधे भारत के लिए उड़ान भरेंगे। वह सीधे अंबाला एयरबेस पर आएंगे।

Rafale

सभी 36 राफेल विमानों की डिलिवरी 2022 में हो जाएगी। राफेल विमान का पहला स्क्वाड्रन अंबाला में तैनात होगा, जबकि दूसरा स्क्वाड्रन पश्चिम बंगाल के हसीमारा में तैनात किया जाएगा। माना जा रहा था कि कोरोना संकट के कारण राफेल विमानों की डिलिवरी देरी से होगी, लेकिन फ्रांस ने टाइम पर डिलिवरी देने का फैसला किया था।

यह भी पढ़ें

Corona Virus Up: यूपी के लिए अच्छी खबर, सीएम योगी ने की हनुमान जी से प्रार्थना

Sadak 2: OTT प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी मल्टी स्टारर फिल्म ‘सड़क 2’, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

up board result 2020 live: रिजल्ट जारी होते ही क्रैश हुई साइट, यहां देखें अपना रिजल्ट

देश-दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों से जुड़ें रहने के लिए हमेंFacebook,WhatsApp,TwitterऔरYouTubeपर फॉलो करें।