Shipping मंत्री सोनोवाल ने कि घोषणा, ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय कि Brand Ambassador नियुक्त

नई दिल्ली | केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज यानी मंगलवार को यह घोषणा की कि निशानेबाजी में दो बार ओलंपिक पदक जीतने वाली मनु भाकर को बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। आपको बता दें कि पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी में पदक जीतने वाली निशानेबाज मनु भाकर एक मरीन इंजीनियर की बेटी हैं।

सोनोवाल ने कहा, “यह हर भारतीय के साथ-साथ भारत के समुद्री क्षेत्र के प्रत्येक सदस्य के लिए बहुत गर्व का क्षण है कि एक गौरवान्वित समुद्री नाविक की बेटी मनु भाकर अब भारत के समुद्री क्षेत्र की चैंपियन बनने जा रही हैं क्योंकि उन्हें आज आधिकारिक तौर पर मंत्रालय के ब्रांड एंबेसडर के रूप में हस्ताक्षरित किया गया है। भाकर ने हर भारतीय को गौरवान्वित किया है। उनकी कहानी के माध्यम से, हम भारत के लोगों, विशेषकर युवाओं तक पहुंचना चाहते हैं, ताकि उन्हें समुद्री क्षेत्र द्वारा प्रदान किए जाने वाले आशाजनक जीवन के बारे में बताया जा सके और कैसे कोई व्यक्ति 2047 तक भारत को आत्मनिर्भर बनाने में सार्थक योगदान दे सकता है, जो हमारे माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का एक अद्भुत दृष्टिकोण है।”

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने समुद्री क्षेत्र के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में महिला उपलब्धि हासिल करने वालों के महत्वपूर्ण कार्यों का जश्न मनाने के लिए एक कार्यक्रम में भी भाग लिया। इस दौरान सोनोवाल ने राष्ट्र निर्माण में उनके अमूल्य योगदान के लिए आईएनएसवी तारिणी की भारतीय चालक दल की पहली महिला कप्तान लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी, भारतीय मर्केंटाइल मरीन के इतिहास में पहली महिला मरीन इंजीनियर सोनाली बनर्जी, जेएम बक्सी समूह, चेन्नई शाखा की महाप्रबंधक कैप्टन टीना जॉय, पेरिस पैरालिंपिक में एकल बैडमिंटन में रजत पदक विजेता तुलसीमथी मुरुगेसन, पेरिस पैरालिंपिक में एकल बैडमिंटन में कांस्य पदक विजेता मनीषा रामदास और भारतीय शिपिंग रजिस्ट्रार, 1 एसटीएस मरीन कंपोनेंट्स की सर्वेयर रूपाली राज जोशी को विशेष रूप से सम्मानित किया।

इस अवसर पर बोलते हुए सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, “भारत की नारी शक्ति हमेशा से ही शक्ति का एक जबरदस्त स्रोत रही है। प्राचीन काल से ही हम समृद्ध और जीवंत समाज के निर्माण के लिए नारी शक्ति द्वारा लाई गई अपार शक्ति और करुणा की प्रार्थना और उत्सव मनाते आ रहे हैं। मुझे कुछ सफल महिलाओं से मिलकर बहुत खुशी हुई और राष्ट्र निर्माण के लिए उन्होंने जो कुछ किया है, उस पर मुझे बहुत गर्व महसूस हुआ। सफल महिलाएँ न केवल लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाती हैं, बल्कि वे यह उम्मीद भी जगाती हैं कि कुछ भी असंभव नहीं है। एक इंसान के रूप में, हमें प्रकृति ने पूरी शक्ति दी है और यह हम पर निर्भर करता है कि हम इस महान प्राकृतिक शक्ति का उपयोग राष्ट्र निर्माण जैसी सकारात्मक दिशा में कैसे करते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में, भारत 2047 तक आत्मनिर्भर भारत बनने के सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। हमें इस सपने को साकार करने के लिए जो कुछ भी करना है, वह करना चाहिए। इन अद्भुत महिलाओं की कहानियाँ बहुत सी महिलाओं और युवाओं को कुछ ऐसा करने के लिए प्रेरित करेंगी, जिसके प्रति वे जुनूनी हों और जो सार्थक योगदान देने में सक्षम हो। मुझे यकीन है कि जैसे-जैसे उनकी कहानियां बार-बार सुनाई जाएंगी, मोदी जी के विजन को साकार करने के हमारे उद्देश्य को एक और सकारात्मक बढ़ावा मिलेगा और हम विजन को साकार करने के करीब पहुंचेंगे। ”

खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अथक प्रयास की सराहना करते हुए पेरिस पैरालिंपिक पदक विजेता थुलसीमाथी मुरुगेसन ने कहा, “मुझे बहुत खुशी है कि हमारा देश पैरालिंपिक में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। रियो 2016 में 4 पदकों से लेकर 2020 में टोक्यो ओलंपिक में 19 पदकों तक और अब पेरिस पैरालिंपिक में 29 पदकों तक, यह एथलीटों के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।”

सोनोवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित “स्वच्छता ही सेवा 2024” में भी भाग लिया। चेन्नई पोर्ट अस्पताल में स्वच्छता और स्थिरता के प्रति शपथ लेने में सैकड़ों कर्मचारियों के मंत्री के साथ शामिल होने के बाद यह अभियान चलाया गया। ‘एक पेड़ मां के नाम’ के तहत कर्मचारियों द्वारा 400 से अधिक पौधे लगाने की भी योजना बनाई गई थी। “राष्ट्र के विकास के लिए नारी शक्ति का उपयोग” कार्यक्रम में 500 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया। प्रतिभागियों के विविध समूह में भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय (IMU), AMET विश्वविद्यालय और चेन्नई पोर्ट हायर सेकेंडरी स्कूल के अलावा चेन्नई पोर्ट अथॉरिटी और कामराजर पोर्ट के छात्र शामिल थे।

इस कार्यक्रम में बंदरगाह, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के सचिव टीके रामचंद्रन, भारतीय समुद्री विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. मालिनी वी. शंकर, चेन्नई बंदरगाह प्राधिकरण के अध्यक्ष और कामराजर बंदरगाह लिमिटेड के अध्यक्ष सुनील पालीवाल, चेन्नई बंदरगाह प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एस. विश्वनाथन, कामराजर बंदरगाह लिमिटेड के प्रबंध निदेशक जेपी आइरीन कैंथिया और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *