आप भूलते बहुत ज्यादा हैं तो अपनाएं ये 5 उपाय, याददाश्त हो जाएगी तेज

एनटी न्यूज/ स्वास्थ्य / अंशुल चौहान

दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। शरीर के स्वस्थ रहने के लिए दिमाग का स्वस्थ रहना जरूरी है और दिमाग के स्वस्थ रहने के लिए शरीर का स्वस्थ रहना जरूरी है यानि दोनों एक दूसरे के का पूरक हैं। अक्सर माना जाता है कि जिसका दिमाग जितनी तेज चलता है, वो उतना ही बुद्धिमान होता है। आपके दिमाग को तेज करने के लिए आपके मां-बाप बचपन से ही कई तरह के प्रयास करते हैं जैसे- सेहतमंद और पौष्टिक चीजें खिलाना, दिमाग चलाने वाले गेम्स खेलने के लिए प्रेरित करना, किताबें पढ़ाना और स्कूल भेजना आदि। अगर दिमाग रखना है तेज तो इन 5 बातों पर विशेष ध्यान दें.

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज़ और योग

नियमित रूप से प्राणायाम और व्यायाम करने से तनाव दूर होता है, आत्मविश्वास बढ़ता है, एकाग्रता बढ़ती है और मस्तिष्क को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन, रक्त और पोषक तत्व मिल जाते हैं। इन सबसे याददाश्त बढ़ती है। भ्रामरी प्राणायाम से ऐसे हार्मोन्स निकलते हैं जो मस्तिष्क को रिलेक्स करते हैं।

ख़बर का असर! मथुरा में पकड़े गए 13 और बांग्लादेशी, बनवा लिए थे पहचान पत्र

रोज बादाम खाएं दिमाग बढ़ायें

याददाश्त बनाये रखने के लिए बादाम को काफी उपयोगी माना जाता है। बादाम में मौजूद पोषक तत्‍व जैसे प्रोटीन, मैगनीज, कॉपर और राइबोफ्लाविन आदि अल्‍जाइमर और अन्‍य मस्तिष्‍क संबंधी रोगों को दूर करने में मदद करते हैं। रात को पांच बादाम भिगोकर रख दें। सुबह उठकर उनका सेवन करने से दिमाग तेज होता है।

शिमला की वादियों में शादी रचाने के बाद मुम्बई वापस लौटी टीवी की ये सुपरहिट जोड़ी

पर्याप्त नींद है जरूरी

अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमाग भी तेज-तर्रार रहे तो अच्‍छी और सुकून वाली नींद बहुत जरूरी है। नींद के कारण हम अपने दिमाग में छिपी कई चीजों को याद कर सकते हैं, अच्छी नींद से याददाश्त को बरकरार रखने की जो क्षमता मिलती है। मस्तिष्क में टेम्पोरल लोब की एक आंतरिक संरचना हिप्पोकैम्पस के ही कारण याददाश्त को बनाए रखने में बढ़ावा मिलता है, ये इंसान के मस्तिष्क में दबी हुई चीजों को बाहर लाता है और उन्हें मूल रूप से दिमाग के उसी छिपे हुए स्थान पर फिर से रीप्ले करता है। इस रीप्ले के कारण हम दिनभर में हुए महत्वपूर्ण अनुभवों को अपने मस्तिष्क में जीवित रख पाते हैं।

आज होगी राम जन्मभूमि मामले की सुनवाई, लोगों ने कुछ ऐसे दिया बयान

 

फलों और हरी सब्जियों का सेवन है जरूरी

फलों और हरी सब्जियों में पाए जाने वाले शक्तिशाली एंटीआक्सीडेंट मस्तिष्क की रक्त नलिकाओं को स्वस्थ व लचीला बनाए रखते हैं। इनके सेवन से मस्तिष्क को फोलिक एसिड और विटामिन मिलते हैं जो तीव्र याददाश्त और तंत्रिका तंत्र की सक्रियता के लिए जरूरी हैं। दिमाग तेज़ करने के लिए अपने खाने में बैगन का प्रयोग जरुर करें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व मस्तिष्क के टिशू को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। चुकंदर और प्याज़ भी दिमाग बढाने में उपयोगी हैं। इसलिए अगर आपको अपनी याददाश्त अच्छी रखनी है, तो अपने आहार में मौसमी फल और सब्जियां जरूर शामिल करें।

संदिग्ध हालातों में फांसी से लटकी हुई मिली छात्रा की लाश, कॉलेज पर लगाया आरोप

खूब पिएं पानी

अगर आपकी बॉडी हाइड्रेटिड रहेगी, तब भी आपका फोकस बढ़ेगा। पानी पीने से ब्रेन को इलेक्ट्रिकल एनर्जी मिलती है जो हमारे ब्रेन के फंक्शन के लिए बहुत ज़रूरी है। इससे मेमोरी भी शार्प होती है, सोचने की शक्ति भी बढ़ती है। हमारी बॉडी के हर एक ऑर्गन का फंक्शन पानी पर डिपेंड करता है। इसलिए, कोशिश करें कि आप दिन से 6 से 8 गिलास पानी ज़रूरी पिएं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनाएं ये उपाय…

सावधानः आपकी ये आदतें जवानी में भी बना देंगी आपको बूढ़ा