Sunday , 28 April 2024

बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनाएं ये उपाय…

एनटी न्यूज़ डेस्क / स्वास्थ्य / अमिता बाजपेई

बाल का झड़ना आज के समय की आम समस्या हो गई है. हर कोई चाहता है कि उसके बाल काले, मजबूत, घने व मुलायम रहें लेकिन बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आप जाने – अनजाने में बहुत से केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं, जिससे बाल रूखे हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं. बालों को खूबसूरत बनाने के लिए पहले बालों को जड़ से मजबूत किया जाए इसके लिए हम आपको बताएंगे कि कैसे बालों को गिरने से रोकें और खूबसूरत बनाएं.

सावधानः आपकी ये आदतें जवानी में भी बना देंगी आपको बूढ़ा

जानें ये टिप्सः

  • ऐसे शैंपू, डाई और तेल को लगाना बंद कर दें जिनमें ज्यादा केमिकल का प्रयोग होता है.आप इनकी जगह नारियल का तेल, आवंला, बादाम, या आलिव ऑयल का ही प्रयोग करें जिससे बाल नैचुरल और मजबूत होते हैं.
  • यदि आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं रहता है तो इससे भी बालों की जड़ें कमजोर होती हैं. इसलिए आहार का भी ध्यान रखना चाहिए.
  • अपने आहार में सलाद, अंकुरित अन्न और मौसमी फलों को बढ़ा दें, जिससे आपके बाल घने और लंबे होंगे. क्योंकि आपके बालों को हाई प्रोटीन डाइट की बहुत जरूरत होती है.

जानिए आखिर 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस

  • धूल मिट्टी से बालों को बचाएं. धूल मिट्टी की वजह से भी बाल ज्यादा गिरने लगते हैं. इसलिए सड़कों पर निकलें तो बालों का खास ख्याल रखें और सिर पर कैप पहन कर निकलें.
  • बालों को कंडीशनिंग करने के लिए आप दही का प्रयोग करें जिससे बाल मुलायम और मजबूत भी होंगे.
  • बालों को जल्दी- जल्दी कलर करने से बचें.इसकी जगह पर आप प्राकृतिक मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें पिसा हुआ सिरका और पिसा हुआ बहेड़ा मिला कर लगाएं इससे मेहंदी के रंग में हल्का सा कालापन भी आयेगा और बालों की चमक भी बढ़ेगी.

आयुष्मान भारत: 10 करोड़ परिवारों के स्वास्थ्य बीमा योजना पर…