Tuesday , 30 April 2024

कोरोना की दूसरी लहर ने देश में ध्वस्त किए सारे रिकॉर्ड, एक दिन में पहली बार मिले 1.15 लाख से ज्यादा मरीज- 630 मौतें

देश में कोरोना की दूसरी लहर ने बेहद खतरनाक रफ्तार पकड़ ली है। बीते 24 घंटों में जो मामले सामने आए हैं उससे अब तक के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमण के 1,15,736 नए मामले दर्ज किए गए, जो एक दिन में आए सबसे ज्यादा केस हैं। तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के कारण कोविड के एक्टिव मरीजों की संख्या भी 8,43,473 हो गई है, वहीं पिछले 24 घंटों में 630 और लोगों की मौत हुई।

कोरोना वायरस

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली, मध्य प्रदेश और गुजरात में कोविड-19 के नए केस सबसे ज्यादा बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, मंगलवार को इन 8 राज्यों से 80.04% नए मामले सामने आए थे। विभिन्न राज्यों के द्वारा सभी को वैक्सीन लगाने की मांग के बीच केंद्र सरकार ने कहा कि लक्ष्य सबसे जोखिम वाले लोगों को सुरक्षित करना है।

a health worker in ppe coveralls collects a swab sample from a passenger for covid-19 test  ht photo

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सुझाव दिया कि 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लेने की अनुमति देनी चाहिए। कोरोना वायरस के नए मरीज और संक्रमण से होने वाली मौतों के इस आंकड़ों ने लोगों में दहशत पैदा कर दी है। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक प्रतिदिन मिलने वाले नए संक्रमितों की यह सर्वोच्च संख्या है। रविवार के बाद यह दूसरी बार है, जब एक दिन में एक लाख से अधिक नए मामले मिले हैं। रविवार को 1,03,558 नए कोरोना मरीज मिले थे और 478 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई थी।