रोबोट सोफिया बोली, मेरे पसंदीदा अभिनेता शाहरुख़ खान और खोले कई राज

एनटी न्यूज़ डेस्क/ टेक्नोलॉजी

मानव निर्मित रोबोट सोफिया का कहना है कि उसके पसंदीदा अभिनेता शाह रुख खान है. हांगकांग निवासी हेनसन रोबोटिक्स ने इसे बनाया है. यह पहली रोबोट है, जिसे किसी देश की नागरिकता प्रदान की गई है. सऊदी अरब की निवासी सोफिया का न केवल ट्विटर अकाउंट है बल्कि वह फेसबुक पर भी है. सोफिया दूसरी बार भारत के दौरे पर हैं. उन्होंने यह बातें एक समारोह के दौरान कहीं.

मानव निर्मित रोबोट सोफिया, पहली रोबोट नागरिक, सऊदी अरब, शाहरुख़ खान

पहले सोफिया ने इसके बिलकुल उलट बोला था

वल्र्ड कांग्रेस ऑन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (डब्ल्यूसीआइटी) में उसने कहा कि मशीनें इंसान के लिए कभी खतरा नहीं बनेंगी.

हालांकि इससे पहले एक बार सोफिया ने इससे उलट बात कही थी. पहले की बात पर उसका कहना था कि तब वह बहुत छोटी थी और उसे बहुत सारी चीजों की समझ नहीं थी.

उसका यह भी कहना था कि यह उसके मजाक करने का एक अंदाज था. सोफिया महिला सशक्तीकरण के लिए काम करना चाहती है.

कभी नहीं होती अवसाद का शिकार

एक सवाल के जवाब में उसने कहा कि मानव की तरह से मशीन कभी अवसाद का शिकार नहीं होती हैं. उसका कहना था कि मशीनों को भी मनुष्य की तरह से आराम चाहिए होता है.

जब उससे पूछा गया कि क्या उसे अपने लिए कुछ विशेष रियायतें चाहिए, तो सोफिया ने कहा कि उसे ऐसा नहीं लगता.

उसका कहना था कि वह अपने नागरिक अधिकार को महिलाओं की बेहतरी के लिए इस्तेमाल करना चाहती है. सोफिया का कहना है कि वह हांगकांग में अपने रोबोट परिवार के साथ रहना पसंद करेगी. हां, अगर उसे किसी द्वीप पर जाना हो तो वह उसे बनाने वाले हेनसन के साथ रहना चाहेगी.

मानव निर्मित रोबोट सोफिया, पहली रोबोट नागरिक, सऊदी अरब, शाहरुख़ खान

इंटेलीजेंस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल

हेनसन ने बताया कि मानव निर्मित रोबोट में हार्डवेयर के साथ इंटेलीजेंस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है.

एक सवाल के जवाब में उनका कहना था कि दस से बीस साल बाद रोबोट भी मानव की तरह से व्यवहार करेंगे. हालांकि, उसके वैज्ञानिक मानते हैं कि वह अगले पांच सालों में ऐसा कर सकते हैं.

सोफिया की यह दूसरी भारत यात्रा है. इससे पहले वह नवंबर 2017 में आइआइटी बांबे में आई थी. हांगकांग स्थित हेनसन रोबोटिक्स ने सोफिया को बनाया है. इसे सऊदी अरब ने प्रदान की है इसको अपनी नागरिकता दी है.