मॉरीशस ने दिया नीरव मोदी पर कार्रवाई का भरोसा, खबरों से खुद लिया संज्ञान

एनटी न्यूज़ डेस्क/ पीएनबी घोटाला

हीरा कारोबारी नीरव मोदी द्वारा पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ 12,600 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की खबर कई देशों में फैलने के बाद मॉरीशस ने इस घोटाले से संबंधित सभी कंपनियों पर अपने यहां जरूरी नियामकीय कार्रवाई का आश्वासन दिया है. इससे पता चल जाएगा कि मॉरीशस में नीरव की कारोबारी गतिविधियां किस तरह की थीं और वहां मोदी ने कितना निवेश किया हुआ है.

नीरव मोदी, पीएनबी घोटाला, बैंकिंग घोटाला, मोदी सरकार, भारत सरकार, मॉरीशस सरकार, हीरा कारोबार

पीएनबी में घोटाले की खबर पर संज्ञान लिया

मॉरीशस के फाइनेंशियल सर्विसेज कमीशन (एफएससी) ने कहा है कि संस्था ने नीरव और मेहुल चोकसी द्वारा पीएनबी में घोटाले की खबर पर संज्ञान लिया गया है.

फिलहाल एफएससी सामने आई सूचनाओं का सत्यापन कर रही है. साथ ही बैंक ऑफ मॉरीशस (बीओएम), मॉरीशस राजस्व प्राधिकरण (एमआरए) तथा फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट के साथ मिलकर मामले पर कड़ी नजर रखे हुए है.

ज्ञात हो, एफएससी मॉरीशस में गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) और मॉरीशस में अंतर्राष्ट्रीय कारोबार का नियामक है.

क्या कहा एफएससी ने…?

एफएससी ने कहा, ‘संस्था के न्यायाधिकार क्षेत्र में आने वाले किसी भी व्यक्ति या कंपनी और लाइसेंसधारी के किसी भी तरह की धोखाधड़ी, गैरकानूनी व नुकसानदेह गतिविधियों में शामिल होने की स्थिति में उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.’

जारी बयान में संस्था की ओर से कहा गया है, ‘इस तरह की गतिविधियां मॉरीशस की अब तक की बेहतर छवि और साख पर भी बट्टा लगा सकती हैं.’

कहा जा रहा है कि कुछ भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी की कंपनियों को हजारों करोड़ रुपये का कर्ज दिया हुआ है.

एलसीएलटी ने संपत्ति बिक्री पर लगाई रोक

नेशनल कंपनी लॉ टिब्यूनल (एनसीएलटी) ने नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और कई अन्य व्यक्तियों समेत 60 से अधिक इकाइयों की संपत्ति की बिक्री पर रोक लगा दी है.

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रलय के मुताबिक कुछ अन्य कंपनियों समेत नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, पंजाब नेशनल बैंक के कुछ अधिकारियों और उनके सगे-संबंधियों की संपत्तियों और कंपनियों की बिक्री पर रोक लगाई गई है.

इनमें गीतांजलि जेम्स, जिली इंडिया, नक्षत्र ब्रांड्स और फायरस्टार डायमंड जैसी कंपनियां और सोलर एक्सपोर्ट्स व स्टेलर डायमंड जैसी पार्टनरशिप कंपनियों समेत कुल 64 इकाइयों के नाम हैं.