भारत गरीबी ही नहीं ‘अमीरों की लिस्ट’ में भी है सबसे आगे

प्रतिष्ठित अमेरिकी बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने 2018 में विश्व के 2,208 धनकुबेरों की सूची जारी की है. सूची में ऐसे लोगों को शामिल किया गया है, जिनकी संपत्ति एक अरब डॉलर (करीब 6,500 करोड़ रुपये) से अधिक है. 121 धनकुबेरों के साथ भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर आ गया है.

प्रतिष्ठित, अमेरिका, बिजनेस मैगजीन, फोर्ब्स, धनकुबेर, भारत, जर्मनी, महिला, पुरुष

भारत ने जर्मनी को छोड़ा पीछे

भारत ने जर्मनी को पछाड़कर यह मुकाम हासिल किया है. 585 अमीरों के साथ अमेरिका पहले नंबर और 373 धनकुबेरों के साथ चीन दूसरे स्थान पर है. पिछले साल के मुकाबले भारत में 19 धनकुबेर बढ़े हैं.

इस साल की सूची में 110 अरब डॉलर (करीब 7.15 लाख करोड़ रुपये) मूल्य की संपत्ति के साथ ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के मालिक जेफ बेजोस पहले स्थान पर रहे हैं. उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़ा है.

भारतीयों में सबसे अमीर का ताज मुकेश अंबानी के सिर पर सजा है. उनके पास कुल 40.1 अरब डॉलर (करीब 2.61 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति है. वैश्विक सूची में उन्हें 19वें स्थान पर रखा गया है. पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा सबसे कम उम्र के भारतीय धनकुबेर बने हैं.

विश्व की सबसे धनी महिला का दर्जा वॉलमार्ट के संस्थापक सैम वाल्टन की बेटी एलिस वाल्टन को मिला. उनकी संपत्ति 46 अरब डॉलर (करीब 2.98 लाख करोड़ रुपये) है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की संपत्ति पिछले साल के मुकाबले 40 करोड़ डॉलर घटकर 3.1 अरब डॉलर (करीब 20 हजार करोड़ रुपये) रह गई. उन्हें 766वें स्थान पर रखा गया है. पिछले साल उन्हें 544वें स्थान पर रखा गया था.

नीरव मोदी सूची से बाहर

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में अरबों के घोटाले के सूत्रधार हीरा कारोबारी नीरव मोदी को सूची के बाहर कर दिया गया है. पिछले साल 1.8 अरब डॉलर (करीब 11,700 करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ उसने सूची में जगह बनाई थी.

हाल में नीरव पर पीएनबी के अधिकारियों की मिलीभगत से 12,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के घोटाले का मामला सामने आया है.

ऐसे शामिल किया गया है इस सूची में

सूची में उन लोगों को शामिल किया गया है, जिनकी संपत्ति एक अरब डॉलर (करीब 6,500 करोड़ रुपये) से ज्यादा है. 121 धनकुबेरों के साथ जर्मनी को पछाड़कर भारत तीसरे स्थान पर आ गया है

सूची में आठ भारतीय महिलाएं

फोर्ब्स की सालाना सूची में कुल 256 महिलाओं को जगह मिली है. इनमें से आठ महिलाएं भारतीय हैं. भारतीय महिलाओं में 8.8 अरब डॉलर (करीब 57,100 करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ सावित्री जिंदल को सबसे ऊपर जगह मिली है. वैश्विक स्तर पर उन्हें 176वें स्थान पर रखा गया है.

बायोकॉन की प्रमुख किरण मजूमदार शॉ को सूची में 629वां स्थान मिला है.

अन्य भारतीय महिलाओं में स्मिता कृष्णा – गोदरेज, लीना तिवारी (यूएसवी इंडिया की प्रमुख), अनु आगा, शीला गौतम (शीला फोम की संस्थापक) और मधु कपूर शामिल हैं.

इनके अलावा विनोद व अनिल राय गुप्ता को उनकी मां के साथ इस सूची में रखा गया है.