गांधी परिवार से बाहर का भी व्यक्ति आने वाले समय में कर सकता है पार्टी का नेतृत्व : सोनिया गांधी

एनटी न्यूज़ डेस्क/ राजनीति

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की दिग्गज नेता और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने शुक्रवार को एक टीवी समाचार चैनल के कार्यक्रम ‘इंडिया टुडे कांक्लेव’ में बोलते हुए कहा कि भविष्य में नेहरू-गांधी परिवार से बाहर का सदस्य पार्टी का अध्यक्ष बन सकता है.

संप्रग अध्यक्ष, सोनिया गांधी, मजबूत विपक्ष, नेता विपक्ष, ममता बनर्जी

सोनिया गांधी ने साफ़ किया कि वर्ष 2004 में उन्होंने मनमोहन सिंह का प्रधानमंत्री के रूप में चयन इसलिए किया था क्योंकि वह इस पद के लिए उनसे बेहतर उम्मीदवार थे.

इंडिया टुडे कांक्लेव में यह पूछे जाने पर कि क्या उनके परिवार के बाहर का कोई सदस्य कांग्रेस अध्यक्ष बन सकता है, सोनिया ने कहा, ‘क्यों नहीं, भविष्य में ऐसा हो सकता है.’

‘वंशवाद’ के दिए कई उदहारण

यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस अपने नेता के तौर पर एक गांधी के बिना आगे बढ़ सकती है, उन्होंने कहा कि यह प्रश्न कांग्रेस कार्यकर्ताओं के समक्ष रखा जाना चाहिए.

सोनिया ने कहा कि कांग्रेस में एक परंपरा है और नेताओं का चयन लोकतांत्रिक तरीके से होता है. उन्होंने अमेरिका में बुश परिवार और क्लिंटन परिवार और भारत के कई राज्यों में वंशवाद का उदाहरण दिया.

यह पूछे जाने पर कि क्या वह पार्टी को जोड़े रखने वाली ग्लू हैं, सोनिया ने मुस्कुराते हुए कहा कि यह काफी मुश्किल प्रश्न है. कई कांग्रेस नेता हैं, आप उनसे पूछ सकते हैं.

मनमोहन सिंह मुझसे बेहतर

गांधी परिवार से बाहर का भी व्यक्ति आने वाले समय में कर सकता है पार्टी का नेतृत्व : सोनिया गांधी

यह पूछे जाने पर वह प्रधानमंत्री क्यों नहीं बनीं, सोनिया गांधी ने कहा, ‘क्योंकि मुझे लगा कि डा. मनमोहन सिंह मुझसे बेहतर प्रधानमंत्री होंगे.’

सोनिया गांधी ने इस बात को खारिज कर दिया कि मनमोहन सिंह भले प्रधानमंत्री रहे हों लेकिन सत्ता उन्हीं के (सोनिया के) हाथ में थी. उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि ऐसी कोई भी स्थिति थी.

तो इसलिए आई राजनीति में

सोनिया गांधी ने कहा कि राजनीति में आने का फैसला उन्होंने तब लिया जब उन्होंने देखा कि कांग्रेस मुश्किल दौर से गुजर रही है.

सोनिया ने कहा कि उस दौर में हमारे कुछ बड़े नेता और साथी कांग्रेस छोड़ रहे थे. मुझे सच में यह महसूस हुआ कि मैं एक तरह से कायर होऊंगी अगर मैंने पार्टी के लिए कुछ करने की कोशिश नहीं की तो.