Tuesday , 14 May 2024

Corona Virus के बढ़ते मामले को लेकर CM योगी अलर्ट, स्कूल बंद करने सहित दिए ये निर्देश

देश में एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा Corona Virus संक्रमण सरकार के लिए बड़ी मुसीबत बनता जा रहा है, कई राज्य इसके रोकथाम के लिए अपने-अपने सेतर पर तैयारियों में जूट गए हैं। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ इसे लेकर अलर्ट हो गए हैं। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए उन्होंने सोमवार की शाम को एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई, इस बैठक में होली, पंचायत चुनाव और दूसरे राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ने की स्थिति के मद्देनजर विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं संक्रमण से ब इसके अलावा उन्होंने 24 से 31 मार्च तक कक्षा 8 तक स्कूलों को बंद रखने के भी निर्देश दिए।

सीएम आदित्यनाथ ने बैठक में दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में कहा कि कक्षा-1 से 8 तक के सभी परिषदीय और निजी विद्यालयों को 24 से 31 मार्च, 2021 तक होली अवकाश रहेगा। इनके अलावा, शेष शिक्षण संस्थानों में जहां पर परीक्षाएं आयोजित नहीं हो रही हैं, यह अवकाश दिनांक 25 से 31 मार्च, 2021 तक होगा। वहीं जिन शिक्षण संस्थानों में परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, उन्हें पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कोविड प्रोटोकॉल का पालना होगा।

साथ ही गांवों में ग्राम पंचायत स्तर और शहरों में वॉर्ड स्तर पर नोडल अधिकारी की तैनाती के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा हर जिले में एक-एक डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। नियम के अनुसार बिना स्थानीय प्रशासन की पूर्वानुमति के कोई भी जुलूस या सार्वजनिक समारोह आयोजित नही किए जाएंगे।

पिछले दो दिनों में ही करीब 91 हजार नए मामले

बता दें कि देश में कोरोना का प्रकोप एक बार फिर तेज हो गया है, कोरोना संक्रमितों की संख्या अब तेजी से बढ़ने लगा है। पिछले दो दिनों में ही करीब 91 हजार नए मामले बढ़ गए हैं और एक हफ्ते आंकड़ा देखें तो ढाई लाख की वृद्धि हुई है। कुछ समय पहले ऐसा लग रहा था कि भारत संक्रमण को काबू करने में सफल रहा है, लेकिन अब हालात और खराब होता दिखने लगा है। पांच राज्यों में कोरोना संक्रमण बेकाबू हो चुनका है। जिसमें महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश शामिल हैं, यहां से कुल 80.5 फीसद नए मामले सामने आए हैं और यहां हर इन स्थिति गंभीर हो रही है।

कोरोना के बढ़ते मामले के चलते महाराष्ट्र के नागपुर में 31 मार्च तक लॉकडाउन लगाया गया है और मध्य प्रदेश के तीन शहरों- भोपाल, इंदौर और जबलपुर में अब हर रविवार को लॉकडाउन लगाया जाएगा।