Tuesday , 14 May 2024

दोबारा हुई पूछताछ में रो पड़ा दाती

एनटी न्यूज़ डेस्क / नई दिल्ली

दुष्कर्म के आरोपी दाती महाराज से दोबारा शुक्रवार को हुई पूछताछ में दाती फूट-फूट कर रोने लगा। ये पूछताछ 5 घंटे चली। पुलिस ने पूछताछ में 80 से ज्यादा सवाल पूछे। इनमें से 30 सवाल ऐसे थे जो मंगलवार की हुई पूछताछ में भी पूछे गए थे। ज्वांइंट कमिश्नर आलोक कुमार ने बताया कि 20 सवालों के जवाब संतोषजनक नहीं हैं। लिहाजा दाती का पोटेंसी टेस्ट मंगलवार को कराया जाएगा।

नकारता रहा आरोपों को

दुष्कर्म के आरोप को नकारते हुए दाती महाराज ने कहा कि आरोप लगाने वाली शिष्या उसकी बेटी के समान है। उससे वह दुष्कर्म के बारे में सोच भी नहीं सकता। उसने बताया कि वह यौन सम्बंध बनाने के योग्य नहीं है। उसके जवावों से पुलिस संतुष्ट नहीं दिखी।

भाइयों का हुआ क्रॉस वेरीफिकेशन

क्राइम ब्रांच के अधिकारियों का कहना है कि अभी तक ऐसा कोई साक्ष्य नहीं मिला है, जिसके आधार पर दाती को गिरफ्तार किया जा सके। दाती से पूछताछ के दौरान उसके 3 सौतेले भाइयों अर्जुन, अशोक और अनिल के बयानों का क्रॉस वेरिफिकेशन भी कराया गया।

5 घंटे की पूछताछ के दौरान दाती को कई बार खाने को पूछा गया लेकिन दाती ने ये कहते हुए मना कर दिया कि वह बाहर का कुछ भी नहीं खाता, दाती ने अपने साथ लाये हुए चने खा कर पानी पिया।

युवती ने लगाए हैं तीनों भाइयों पर…

25 साल की युवती ने छतरपुर स्थित शनिधाम मंदिर के संस्थापक दाती महाराज और उसके तीन भाइयों पर दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए कहा कि चरण सेवा के नाम पर दाती शोषण करता था। पीड़िता का कहना है कि आश्रम में लड़कियों का ब्रेनवॉश किया जाता है।

पीड़िता ने कहा- मेरी जानकारी में ऐसी कई लड़कियाँ हैं,लेकिन वे दाती के डर से सामने नहीं आ रही हैं। मेरे सामने बहुत सारी लड़कियां रात्रि सेवा के लिए दाती के पास जाती थी। पहले मुझे इसका अंदाजा नहीं था कि वहां पर क्या होता है। लेकिन जब मेरे साथ ऐसा हुआ तो मुझे हकीकत का पता चला और मैं सदमे में आ गई।

रात्रि में करवाता था चरण सेवा

राजस्थान में पाली जिले के आलावास स्थित उसके आश्रम में रह रही बालिकाओं और महिलाओं ने प्रशासनिक पूछताछ में खुलासा किया कि दाती महाराज रात्रि चरण सेवा के नाम पर उन्हें बुलाता था। आश्रम की संचालक श्रद्धा यहां रहने वाली अधिकांश बालिकाओं और महिला सेविकाओं को रात्रि में चरण सेवा के नाम पर दाती महाराज के पास भेजती थी।

आश्रम की व्यवस्थाओं को देखती थी पीड़िता

श्रद्धा कहती थी कि दाती महाराज की चरण सेवा सभी को करनी पड़ती है। बालिकाओं और महिला सेविकाओं ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। इनका कहना है कि श्रद्धा ही दाती महाराज के आश्रम का समस्त मैनेजमेंट देखती थी और वह बालिकाओं का ब्रेन वॉश करके दाती महाराज के पास भेजती थी।

पूछताछ में किये गए कुछ वाले सवाल-

जिस दिन वारदात की बात कही जा रही है,उस दिन कहा थे?

उस दिन मंदिर में भंडारा चल रहा था और लोगों के बीच व्यस्त था.

आपकी कितनी प्रॉपर्टी है? 

मेरी कोई प्रॉपर्टी नहीं है। जितनी भी प्रॉपर्टी है भक्तों द्वारा दान में दी गई है। जिनके सबूत मैं आपके लिए लाया हूं।

यदि आपने शिष्या से दुष्कर्म नहीं किया तो क्या सौतेले भाइयों ने किया?

मैं दोनों पक्षों के बारे में कुछ नहीं कहूंगा। जिस महिला ने आरोप लगाया है वह मेरी शिष्या है और रहेगी। आश्रम में और भी मेरी शिष्याएं हैं। गुरु और शिष्य का रिश्ता बहुत पवित्र होता है। इस तरह की हरकत करने के बारे में सोच भी नहीं सकता।

आपके भाइयों और आपके से पूछे गए कई सवालों में तालमेल नहीं है?

मेरे सौतेले भाई कुछ भी कहें,लेकिन मैं जो बोल रहा हूं, वह सत्य है।

पहले दुष्कर्म की लोकेशन के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब और आज के जवाब में तालमेल नहीं है क्यों?

दो साल पुरानी बात है। हो सकता है कि मेरे से सही लोकेशन बताने में भूल हो गई हो।

आपकी कितनी शिष्या हैं,जिनसे आप वॉटसऐप पर बातें करते हैं?

देखिए आश्रम में जो महिलाएं/औरतें रहती हैं वे सभी मेरी शिष्या हैं। उनसे मीटिंग या सभा के दौरान ही बातें होती हैं।

क्या दुष्कर्म का आरोप लगाने से पहले आपकी शिष्या ने पैसों की डिमांड की थी?

रुपए की ऐसी कोई डिमांड अभी तक मेरे सामने नहीं आई है.