Tuesday , 30 April 2024

इस देश के स्कूल में बच्चों को शिक्षा दे रहा है रोबोट टीचर

फिनलैंड के टेंपरी स्थित प्राइमरी स्कूल में एक नया टीचर आया है. वह 23 भाषाएं बोल और समझ सकता है. बच्चों के बार-बार एक ही सवाल करने पर भी वह गुस्सा नहीं करता बल्कि शांति से उसका जवाब देता है. यही नहीं, पढ़ते-पढ़ते अगर बच्चे ऊब जाएं तो उनके मनोरंजन के लिए वह गंगनम स्टाइल में डांस भी करता है. दरअसल, यह टीचर कोई असाधारण इंसान नहीं बल्कि एक रोबोट है.

शांति से उसका जवाब देता है , रोबोट, टीचर, अध्यापक, स्कूल, शिक्षा, जगत, फ़िनलैंड

लैंग्वेज पढ़ाता है ये एक फिट का रोबोट

लैंग्वेज पढ़ाने वाले एक फुट लंबे एलियास नाम के इस रोबोट को सॉफ्टबैंक के एनएओ ह्यूमनॉइड इंटरेक्टिव कंपेनियन रोबोट प्रोग्राम के तहत विकसित किया गया है. यूटेलियास नाम की एक कंपनी ने इसका सॉफ्टवेयर तैयार किया है.

टेंपरी के प्राइमरी स्कूलों में इस तरह के रोबोट का पायलट परीक्षण किया जा रहा है. इस परीक्षण का मकसद यह देखना है कि क्या इन रोबोट की मदद से अध्यापन की गुणवत्ता बढ़ाई जा सकती है.

एलियास बच्चों से अंग्रेजी, फिनिश और जर्मन भाषा में बात करता है. साथ ही वह बच्चों को पढ़ाई के दौरान आनी वाली परेशानियों से उनके टीचर को भी अवगत कराता है.

क्या कहती हैं स्कूल टीचर…

स्कूल टीचर रीका कोलुनसार्का का कहना है, ‘बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करना बहुत महत्वपूर्ण है. एलियास की मदद से बच्चों को क्लास रूम में सक्रिय किया जा सकता है. इसे देखकर बच्चे पढ़ाई में ज्यादा रुचि लेते हैं.’

बच्चों ने भी इस नई तकनीक के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है. स्कूल ने इस रोबोट को खरीद लिया है.

नहीं जाएगी शिक्षकों की नौकरी

विश्लेषकों का कहना है कि इन रोबोट के पास बच्चों के हर सवाल का जवाब उपलब्ध है, लेकिन वह क्लास में अनुशासन बनाए नहीं रख सकता. इसलिए फिलहाल शिक्षकों को अपनी नौकरी जाने की फिक्र नहीं करनी चाहिए.