Saturday , 11 May 2024

कोरांव इलाहाबाद में माध्यमिक विद्यालय के निर्माण कार्य में हो रही धांधलीः एबीवीपी

एनटी न्यूज़ डेस्क / लखनऊ / योगेश मिश्र

सरकारी कार्यों में हो रही धांधली को प्रमाणित करती यह खबर चौंकाने वाली है क्योंकि यह धांधली वहां हो रही है जहां हमारे-आपके बच्चे और इस देश के भविष्य पढ़ने तथा जीवन का पाठ सीखने जाते हैं, उसी पवित्र स्थान के निर्माण में जम के लूट-खसोट मची हुई है और बच्चों के अमोल जीवन को ख़तरे में डाला जा रहा है. 

जी हां, हम बात कर रहे हैं कोरांव विकास खण्ड की राजकीय माध्यमिक विद्यालय खीरी की जिसका निर्माण 2016 से चल रहा है. जिसका निर्माण कार्य परियोजना प्रबन्धक सी०एण्ड डी०एस०यूनिट, 33, इलाहाबाद को मिला, जिसका कार्य अभी भी केवल कुर्सी तक ही सिमट के रह गया है. तीन वर्ष व्यतीत हो गया जिस विद्यालय का अधूरा निर्माण पड़ा देखकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य अनिल त्रिपाठी ने जिलाधिकारी महोदय से आनलाइन मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत की.

जहां जिला विद्यालय निरीक्षक को जांच के लिए प्रेषित किया गया जिसमें जांचोपरान्त पाया गया कि विद्यालय निर्माण में प्रयोग हो रहे ईंट, बालू व अन्य सामग्री घटिया किस्म से निर्माण में लगाया गया है. कार्य बहुत धीमी गति से किया जा रहा है. जिसके सम्बन्ध में कमियों की आख्या सहित मुख्य विकास अधिकारी को कार्यवाही हेतु भेजा गया है. यदि मुख्य विकास अधिकारी द्वारा छात्र हित में विद्यालय निर्माण के कार्यवाही संस्था के परियोजना प्रबन्धक सी०एण्ड डी०एस०यूनिट, 33, इलाहाबाद संस्था पर कार्यवाही करते हुए विद्यालय का निर्माण न कराया गया तो विद्यार्थी परिषद् छात्र हित में आन्दोलन करेगी.

इस संबंध में कोरांव सह संयोजक एबीवीपी काशी प्रांत से न्यूज़ टैंक्स ने फोन पर बात की तो यह तथ्य सामने आया कि उक्त सारी जानकारी पूर्णतः सत्य हैं.