Sunday , 28 April 2024

ग्रामीणों ने सीखे मोबाइल बैंकिंग व डिजिटल पेमेंट के गुर

एनटी न्यूज / देहरादून / अजय कुमार

देहरादून जिले के डोईवाला ब्लॉक क्षेत्र के डिजिटल ग्राम दुधली में सीएससी ई-गवर्नेन्स सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के माध्यम से वित्तीय समावेशन जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. ग्रामीणों को डिजिटल पेमेंट के बारे में जानकारी दी गई.

वित्तीय समावेशन पत्रिका का वितरण

जागरुकता कार्यक्रम का शुभारंभ उत्तराखंड ग्रामीण बैंक दुधली के शाखा प्रबंधक एवं कर्मचारी डाक विभाग द्वारा किया गया. वित्तीय समावेशन पत्रिका का वितरण भी किया गया.

क्या क्या सीखा ग्रामीणों ने

कार्यक्रम में ग्रामीणों ने कैशलेस पेमेंट, बचत करना, बैंक में खाता खुलवाने की विधि, अपनी बचत को कहां और कैसे निवेश करें, ई-वॉलेट, मोबाइल बैंकिंग, भीम एप्प, नेट बैंकिंग का उपयोग करना सीखा.

सलमान खान प्रोड्यूस फिल्म नोटबुक के सिंगर विशाल मिश्रा का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू

कॉमन सर्विस सेंटर दुधली के वीएलई विपिन कुमार ने ग्रामीणों को डिजिटल इंडिया के बारे में जानकारी देने के साथ साथ कैशलेस पेमेंट व डिजिटल से संबंधित हर तरह के कार्य के बारे में बताया.

विपिन कुमार ने डिजिटल इंडिया की बारीकियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा आज का ये हाईटेक युग डिजिटल इंडिया का युग है, जिससे कि हम घर बैठे अपने सारे कार्य कर सकते हैं. कॉमन सर्विस सेंटर पर घर के पास सभी सरकारी कार्य हो रहे हैं.

न्याय (NYAY) से होगा गरीबों का भलाः कांग्रेस

जरूरी है डिजिटल की जानकारी

अगर हमारे पास एंड्रॉयड फोन व लैपटॉप जैसी चीजें मौजूद हैं तो अपने घर बैठ कर ही सोशल मीडिया के जरिए देश दुनिया की खबर, डिजिटल पेमेंट के माध्यम से कहीं भी पैसे भेजना, नेट बैंकिंग आदि का उपयोग कर सकते हैं.
इस अवसर पर राजकीय इंटर कॉलेज दुधली के अध्यापकगण और अन्य सम्मानित जनता ने जागरुकता शिविर में प्रतिभाग किया.

नियमित उपचार से ही मिलेगा क्षय रोग से छुटकारा- सीएमओ