Wednesday , 15 May 2024

जालौन में सरकारी खाद्यान्न वितरण में बड़ा घोटाला

एनटी न्यूज़// जितेंद्र सोनी// जालौन

कभी  न सुधारने की खा रखी है कसम –

एक तरफ जहाँ सरकार देश मे भ्रस्टाचार निपटने को नित नए आयाम खोज रही है वही दूसरी तरफ सरकारी कर्मचारिओ ने कभी  न सुधारने की कसम खा रखी है जालौन के सरकारी खाद्यान्न वितरण में बड़ा घोटाला सामने आया है जहां 11 कोटेदारो ने  विभागीय संविदा कर्मियों की मदद से फर्जी आधार कार्ड लगाकर लाखों रूपये के सरकारी खाधान में हेराफेरी कर डाली। पूरा मामला उस समय उजागर हुआ जब मामले की भनक लगने पर जिला पूर्ति अधिकारी उक्त कोटेदारों की जांच करने पहुंचे। जिसके बाद खाद्यान्न घोटाले की जांच में दोषी पाए गए गयारह  कोटेदार और तीन संविदा कर्मियों पर आबश्यक वस्तु अधिनियम व आईपीसी की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया। हालांकि अभी कोई भी गिरफतारी नही हो सकी है।

jALAUN RASHN GHOTALA (BYTE B K SHUKLA JILAPURTI ADHIKARI )

जाने पूरा मामला –

बताते चले कि जालौन तहसील क्षेत्र में कई महीनों से खाद्यान्न वितरण में आ रही शिकायतों को संज्ञान में लेकर जिला पूर्ति अधिकारी ने कोटो की विभागिय जांच सुरु की जिसमे आठ आधारकार्ड ऐसे पाए गए जिन से अलग अलग राशनकार्ड को लिंक कर के सैकड़ों बार खाद्यान्न निकाला गया था । इस तरह की जालसाजी कई महीनों से चल रही थी जिसमे विभाग में नियुक्त तीन संविदा कम्प्यूटर ऑपरेटरों की संलिप्तता भी सामने आई जो कोटेदारो की मिलीभगत से महीनों से खाद्यान्न की चोरी कर रहे थे। जिला पूर्ति अधिकारी ने विभागीय जाँच में दोषी पाए गए ग्यारह कोटेदारो सहित तीन कम्प्यूटर संविदा कर्मियों के खिलाफ जालौन कोतवाली में संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज करवा दिया और राशन कोटे निलंबन की कार्यवाही की जा रही है।

आधार नंबर के साथ हो रही हेराफेरी-

वही जिला पूर्ति अधिकारी बी के शुक्ल ने बताया कि 13 अगस्त को सूचना मिली कि जालौन कोतवाली क्षेत्र में कुल 11 राशन बिक्रेता ऐसे है जो आधार कार्ड नंबर के साथ हेरा फेरी कर खाद्यान्न में घोटाला कर रहे है। विभागीय जाँच में सभी दोषी पाए गए उनके साथ विभाग में काम कर रहे कम्प्यूटर ऑपरेटरों की भी संलिप्त पाई गई , इन लोगो ने कुल 1800 राशन कार्डों के साथ हेरा फेरी कर लाखो रुपयों के खाद्यान्न का घोटाला किया है।सभी दोषियों के खिलाफ जालौन कोतवाली में संबंधित धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करा दिया गया है।

इन्हे भी पढ़ें –पुलिस की जेब भरने के लिए किसान को बेचनी पड़ी भैस

‘सक्षम’ ने दिव्यांग बच्चों के साथ मनाया रक्षाबंधन

कावड़ यात्रा पर पथराव: 15 कावड़िए घायल, आगजनी के बाद लगा कर्फ़्यू

‘वजूद’ बतायेगी जिनकी खूबसूरती और तालियां दोनों चुभती हैं

3 Attachments