Monday , 29 April 2024

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भीतरगाँव प्रदेश में आया अव्वल

कानपुर। प्रदेश स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को संक्रमण रोकथाम, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट और साफ-सफाई के मानकों पर खरा उतरने पर कायाकल्प अवार्ड दिया जाता हैं । इस वर्ष जिले के छह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को शासन की ओर से कायाकल्प अवार्ड दिया गया है, इनमें सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भीतर गाँव ने प्रदेश भर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है । अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.के.सिंह ने बताया कि प्रदेश स्तर पर कई वर्षों से चिकित्सालयों को क्वालिटी एश्योरेंस के अन्तर्गत साफ़-सफाई और रख-रखाव के मानकों पर खरा उतरने पर कायाकल्प अवार्ड दिया जा रहा है । कायाकल्प स्कीम के अन्तर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का तीन चरणों में असेसमेंट किया जाता है । इस वर्ष जिले के छह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों ने कायाकल्प अवार्ड प्राप्त किया है । इनमे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भीतर गाँव ने पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है ।

क्वालिटी एश्योरेंस के जिला समन्वयक डॉ. आरिफ बेग ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भीतर गाँव इस वर्ष 96.4 प्रतिशत स्कोर के साथ प्रदेश स्तर पर प्रथम स्थान पर आया है, इसके लिए विभाग और भीतर गाँव के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय मौर्य व टीम ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है । पिछले वर्ष सी.एच.सी भीतर गाँव प्रदेश स्तर पर दूसरे स्थान पर थी । इस वर्ष भीतर गाँव के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सरौल 84, कल्यानपुर 80.2, बिल्हौर 75.8, बिधनू 73.9 और शिवराजपुर 73.8 प्रतिशत स्कोर के साथ प्रदेश स्तर पर कायाकल्प अवार्ड प्राप्त करने में सफल रहे हैं । चिकित्सालयों को प्रोत्साहित करने के लिए अवार्ड धनराशि के रूप में सी.एच.सी. भीतर गाँव को 10 लाख और शेष सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को 1-1 लाख रुपये शासन की ओर से दिए गए हैं जिसे चिकित्सालय के रख रखाव पर खर्च किया जायेगा ।

डॉ. आरिफ ने बताया कि इस वर्ष प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर सात पी.एच.सी.और चार यू.पी.एच.सी. नामित हुए हैं जिनका एसेसमेंट पूरा हो चुका है और परिणाम आना बाकी है । आशा है कि पी.एच.सी. स्तर पर भी जिला बेहतर परिणाम प्राप्त करेगा । “कायाकल्प अवार्ड प्राप्त करने वाले सभी चिकित्सालयों व उनके अधीक्षकों और पूरे स्टाफ को बहुत बधाई ।मैं आशा करता हूँ कि भविष्य में भी सभी चिकित्सालय बेहतर कार्य करते हुए प्रगति करेंगे – सी.एम.ओ. डॉ. नैपाल सिंह ”