Sunday , 12 May 2024

खुशखबरी : ‘9O हज़ार’ बेरोजगार कन्धों पर लगेगा ‘सरकारी नौकरी’ का टैग

एनटी न्यूज़ डेस्क /सरकारी नौकरी/ शिवम् बाजपेई 

बेरोजगारी से देश के युवाओं की हालत तंग हैं. ऐसे में रेलवे की तरफ से हाल ही में सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया होने जा रही हैं, जो भारत ही नहीं पूरी दुनिया की सबसे बड़ी भर्ती प्रक्रिया होगी. गौरतलब हैं कि हाल ही में हमने रेलवे की 62,907 पदों की भर्ती प्रक्रिया के लिए आपको सबसे पहले अवगत कराया था. ग्रुप डी की इस भर्ती प्रक्रिया के आवेदन शुरू हो गये हैं. जो ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिये किये जा रहे हैं.

रेलवे

90 हज़ार को मिलेगा रोजगार…

रेलवे ने लोको पायलट और टेक्नीशियन समेत निचले स्तर के करीब 90 हजार पदों के लिए आवेदन मंगाया है. रेल मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी है. बयान में कहा गया कि इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं और आईटीआई का प्रमाणपत्र है.

सरकारी नौकरी : रेलवे में 62,907 पदों पर होगी भर्ती, 10वीं पास के लिए भी सुनहरा मौका

मंत्रालय ने कहा, ‘‘रेल मंत्रालय ने ‘ग्रुप सी फर्स्ट लेवल और सेकंड लेवल’ के लिए 89,409 पदों पर आवेदन मंगाये हैं. यह विश्व की सबसे बड़ी नियुक्ति प्रक्रियाओं में से एक है.’’

ये आवेदन रेलवे नियुक्ति बोर्ड की वेबसाइट के जरिये मंगाए गए हैं. फर्स्ट लेवल के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च और सेकंड लेवल के लिए अंतिम तिथि 12 मार्च है.

इन पदों पर हो रही हैं भर्ती…

ग्रुप सी सेकंड लेवल के लिए टेक्नीशियन जैसे कि फिटर, क्रेन ड्राइवर, ब्लैकस्मिथ और बढ़ई जैसे पदों के लिए नियुक्ति की जाएगी.

वहीं ग्रुप सी फर्स्ट लेवल के लिए ट्रैक मेंटेनर, प्वाइंट मैन, हेल्पर और गेटमैन जैसे पदों के लिए नियुक्ति की जाएगी.

ग्रुप सी सेकंड लेवल के लिए 18 से 28 साल तक की उम्र वाले लोग आवेदन कर सकते हैं और ग्रुप सी फर्स्ट लेवल के लिए 18 से 31 साल तक के लोग अप्लाई कर सकते हैं.

यह होगा वेतन…

सातवें वेतन आयोग के अनुसार सेकंड लेवल कर्मचारियों की पे स्केल 19,900- 63,200 रुपये होगी.
वहीं ग्रुप सी फर्स्ट लेवल वालों की पे स्केल 18,000- 56,900 रुपये होगी. अप्रैल और मई 2018 तक इसके लिए परिक्षा कराए जाने की तैयारी है. जो ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित होगी