Sunday , 12 May 2024

बीटेक के एक छात्र ने तैयार की कोरोना कैप,सामाजिक दूरी के पालन में उपयोगी ये कैप

न्यूज़ टैंक्स | मुरादाबाद

कोरोना संक्रमण को देखते हुए बीटेक के एक छात्र ने कोरोना कैप तैयार की है,सामाजिक दूरी के पालन में उपयोगी ये कैप दूसरे व्यक्ति के नजदीक आने पर बीप के जरिये अलर्ट कर देती है, कैप में लगे सेंसर के जरिये सायरन बज उठता है, आधा मीटर की दूरी पर अलर्ट सायरन बजते ही कैप को पहनने वाला व्यक्ति सतर्क हो जाता है, निजी कॉलेज के छात्र ने मात्र साढ़े तीन सौ रुपए की लागत से तैयार की है ये कोरोना कैप।

कोरोनावायरस ने हमारे जीने के तौर-तरीकों पर गहरा असर डाला है। सतर्कता और सावधानी हमारे जीवन शैली का अभिन्न हिस्सा बन गई है, ऐसी ही एक सावधानी कोरोना काल मे बेहद जरूरी है- शारीरिक दूरी का पालन करना, 2 गज की दूरी के लिए प्रधानमंत्री ने भी सभी से अपील की है, प्रधानमंत्री की अपील से प्रेरणा पाकर मुरादबाद के बीटेक के एक छात्र ने कोरोना कैप तैयार करके एक सराहनीय कार्य किया है।

शारीरिक दूरी का पालन होता रहे यही याद दिलाने के लिए मुरादाबाद के एक निजी कॉलेज के बीटेक के छात्र ने कोरोना कैप तैयार की है, कंप्यूटर साइंस के प्रथम वर्ष के छात्र सिद्धांत ने कोरोना कैप बनाई है, इस कैप को पहन कर बाहर जाने वाले व्यक्ति के संपर्क में आधा मीटर की दूरी पर कोई भी व्यक्ति आएगा तो कैप पर लगे सेंसर के जरिए सायरन बज उठेगा, बीप की लगातार आवाज आने लगेगी, यह आवाज इतनी तेज होगी की कैप लगाने वाला और उसके करीब आने वाला व्यक्ति सावधान हो जाएगा और शारीरिक दूरी का पालन करना है यह याद रखेगा। एमआईटी के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष के छात्र सिद्धांत कौशिक ने इस कोरोना कैप को असेंबल करने में मात्र साढ़े तीन सौ रुपए की लागत में तैयार किया है।

छात्र का कहना है कि यह कोरोना कैप अभी तो खुद के लिए बनाई है लेकिन आगे इसको और बेहतर करने की सोच रहे हैं। कोविड-19 के समय शारीरिक दूरी का पालन कैसे कराया जाए इसके लिए उन्होंने इस कैप को बनाया है। अभी वह इस कैप को एडवांस लेवल पर ले जाने की तैयारी भी कर रहे हैं।