Wednesday , 1 May 2024

आज से खुलेगा इलाहाबाद हाईकोर्ट, ऐसे होगी सुनवाई

न्यूज़ टैंक्स / उत्तर प्रदेश


इलाहाबाद हाईकोर्ट ग्रीष्मावकाश के बाद सोमवार से खुल जाएगा। दस दिन के बाद यहां 29 खंडपीठ व एकल पीठ मुकदमों की सुनवाई करेगी। सुनवाई के लिए ग्रीष्मावकाश के पहले आठ जून से जारी व्यवस्था ही फिलहाल लागू रहेगी।

प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही अंदर जाने की अनुमति मिलेगी। सीएमओ और मेडिकल स्टाफ मदद के लिए तैयार रहेंगे। परिसर का नियमित सेनिटाइजेशन होगा। वकीलों के लिए परिसर में प्रवेश के अलग से गेट निर्धारित रहेंगे। वकीलों को गेट नंबर 3 और गेट नंबर 1 से परिसर में प्रवेश मिलेगा। वकीलों का प्रवेश ई-पास से होगा। वकीलों के चैंबर व कैंटीन बंद रहेंगे। सभी वकीलों और स्टाफ को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। साथ ही उन्हें फिजिकल एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
65 वर्ष से अधिक की आयु वाले वकीलों वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बहस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। हॉटस्पॉट एरिया में रहने वाले वकीलों को न्यायालय आने की आवश्यकता नहीं है। न्याय कक्ष में किसी भी दशा में छह से अधिक वकील मौजूद नहीं रहेगे। बहस करने के बाद वकील तुरंत बाहर चले जाएंगे। न्यायालय परिसर में शराब पीकर आने और पान, गुटखा व तम्बाकू खाने पर पाबंदी रहेगी।