जनपद में 16 से 30 सितम्बर तक चलाया जायेगा आयुष्मान 2.0 अभियान

कानपुर,। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत “आप के द्वार आयुष्मान 2.0” अभियान आज से शुरू हो रहा है । इसमें प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत आच्छादित परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाये जायेंगे । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नैपाल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत लक्षित परिवारों को योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है । लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए आज से “आप के द्वार आयुष्मान 2.0” अभियान की शुरुआत की जा रही है । उन्हों कहा कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी चिकित्सा अधीक्षकों और प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है ।

डॉ. नैपाल सिंह ने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कोई भी राशि नहीं देनी होगी, यह प्रत्येक लाभार्थी को निःशुल्क उपलब्ध करवाया जायेगा । उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए सभी स्तर के जनप्रतिनिधियों विशेष रूप से पंचायती राज निकायों के जन प्रतिनिधियों से सहयोग लिया जायेगा । गाँव-गाँव में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कैंप लगाये जायेंगे। सभी नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान अपनी ग्राम सभा में लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनवाने में सहयोग करेंगे । इसके लिए अपर मुख्य सचिव द्वारा पहले ही विभागों को निर्देशित किया जा चुका है । आशा कार्यकर्त्ता जन प्रतिनिधियों/ग्राम प्रधानो को लाभार्थियों की सूची उपलब्ध करायेंगी । उन्होंने कहा कि शाशन की मंशा के अनुसार लाभर्थियों को सुचना देने के लिए ग्राम सभा/वार्ड के नोटिस बोर्ड पर लाभर्थियों की सूची चस्पा की जाएगी । कैंप से पहले ही आशा कार्यकर्त्ता लक्षित लाभार्थी परिवारों को कैंप स्थल की जानकारी भी देंगी ।

सी.एम.ओ. ने बताया कि गाँव में लक्षित परिवारों की संख्या 50 से अधिक होने पर गाँव में एक से अधिक कैंप लगाये जायेंगे । कार्य योजना के अनुसार लाभार्थियों को कैंप में लाने के लिए बुलावा पर्ची भी भेजी जाएगी, इसके साथ ही आई.सी.डी.एस., पंचायतीराज विभाग और ग्राम्य विकास विभाग का सहयोग भी लिया जायेगा ।
आयुष्मान भारत के जिला समन्वयक डॉ. सुधाकर ने बताया कि जनपद में अब तक 2 लाख 50 हज़ार 147 आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके हैं । उन्होंने बताया कि आयुष्मान योजना का लाभ प्राप्त कर चुके कानपुर नगर के निवासी माया (37) की कार्डियो वास्कुलर थोरैसिक सर्जरी और रघुनाथ (57) की कैंसर की सफल सर्जरी की गई थी । दोनों ही सर्जरी आयुष्मान योजना के अन्तर्गत निःशुल्क की गई हैं । इस दोनों ही केस को प्रदेश स्तर पर साक्षात्कार के लिए चयनित किया गया है। चयनित लाभार्थियों को वार्षिक समारोह में आमंत्रित किया गया है ।