Sunday , 12 May 2024

बाफ्टा अवॉर्ड्स : ‘द शेप ऑफ वाटर’  और ‘थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग’ की रही धूम

एनटी न्यूज़ डेस्क/ ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवार्ड्स

ब्रिटिश एकेडमी फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) द्वारा लंदन में रविवार रात आयोजित 71वें ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवार्ड्स में सितारों की धूम रही है. यहाँ पर आयोजित इस फिल्म पुरस्कार समारोह में कई दिलचस्प बातें हुई. कई अभितेताओं और अभिनेत्रियों के पुरस्कार पा कर चेहरे खिल उठे तो कई को उदासी का सामना करना पड़ा. इस पुरस्कार समारोह में सर्वाधिक पुरस्कार ‘द शेप ऑफ वाटर’  और ‘थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग’ को मिले.  इस पुरस्कार समारोह का आयोजन रविवार रात को लंदन के रॉयल अल्बर्ट हॉल में किया गया.

ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवार्ड्स

‘द शेप ऑफ वाटर’ की रही धूम

गुइलेरमो डेल टोरो की फिल्म ‘द शेप ऑफ वाटर’ ने बाफ्टा में तीन पुरस्कार जीते हैं. इस फिल्म को सर्वाधिक 12 श्रेणियों में नामांकित किया गया था.

इस फिल्म की कहानी बेहद ही दिलचस्प है. यह एक महिला की कहानी है, जो एक समुद्री जीव से प्यार करने लगती है.

इस फिल्म ने प्रोडक्शन डिजाइन, संगीत क्षेत्र में पुरस्कार जीते हैं जबकि डेल टोरो को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का बाफ्टा पुरस्कार मिला है.

फिल्म निर्देशक डेल टोरो ने पुरस्कार प्राप्त करने के दौरान कहा कि ब्रिटिश संस्कृति विशेष रूप से मैरी शैली का उनके काम और करियर पर विशेष प्रभाव पड़ा है.

डेल टोरो का मुकाबला ‘ब्लेड रनर 2049’ के लिए डेनिस विल्लेनुवी, ‘कॉल मी बाइ योर नेम’ के लिए लूका ग्वाडानिनो, ‘डनकिर्क’ के लिए क्रिस्टोफर नोलान और ‘थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग’ के लिए मार्टिन मैक्कडोनफ से था.

फिल्म सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, सर्वश्रेष्ठ छायांकन, सर्वश्रेष्ठ ऑरिजनल स्क्रीनप्ले, सर्वश्रेष्ठ साउंड, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री, सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट्स, सर्वश्रेष्ठ संपादन और सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन श्रेणियों में नामांकित थी.

‘थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग’ 5 पुरस्कारों के साथ छाई

फिल्म ‘थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग’ ने ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवार्ड्स में सर्वाधिक पांच पुरस्कार जीते. इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म का खिताब भी मिला.

‘थ्री बिलबोर्ड्स आउटसाइड एबिंग’ अमेरिका के एक छोटे से कस्बे में हो रहे अन्याय पर कटाक्ष करती एक कॉमेडी फिल्म है.

फिल्म के पटकथा लेखक, निर्माता और निर्देशक मार्टिन मैकडॉनफ हैं. फिल्म ने आउटस्टैंडिंग ब्रिटिश फिल्म, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता (सैम रॉकवेल), सर्वश्रेष्ठ ऑरिजनल स्क्रीनप्ले, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (फ्रांसिस मैकडोरमंड) और सर्वश्रेष्ठ फिल्म सहित कुल पांच श्रेणियों में पुरस्कार जीते.

फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में ‘कॉल मी बाइ योर नेम’, ‘डार्केस्ट आवर’, ‘डनकिर्क’ और ‘द शेप ऑफ वॉटर’ से टक्कर मिली.

फिल्म ने ‘गेट आउट’, ‘द शेप ऑफ वाटर’ और ‘आई, टोन्या’ को हराकर सर्वश्रेष्ठ ऑरिजनल स्क्रीनप्ले का पुरस्कार भी जीता.

‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ नहीं जीत सकी पुरस्कार

भारतीय अभिनेता अली फजल अभिनीत फिल्म ‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ को ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ मेकअप और हेयर श्रेणी में फिल्म डार्केस्ट आवर से हार का सामना करना पड़ा. इस फिल्म में दिग्गज अभिनेत्री जूडी डेंच भी हैं.

स्टीफन फ्रीयर्स की फिल्म ‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ श्राबानी बसु के उपन्यास पर आधारित है, जो महारानी विक्टोरिया (डेंच) और अब्दुल (अली) के संबंधों के ईद-गिर्द घूमती है. अब्दुल, विक्टोरिया सरकार में मुंशी था.

फिल्म में महारानी के दरबार में अब्दुल (अली) के सबसे प्रभावशाली शख्स बनने का सफर दिखाया गया है. इस श्रेणी में फिल्म का सामना ‘ब्लेड रनर 2049’, ‘आई, टोन्या’, ‘वंडर’ और ‘डार्केस्ट आवर’ से था.

इन्हीं श्रेणियों में ‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ को ऑस्कर में भी नामांकित किया गया है.

रिडले स्कॉट बाफ्टा फेलोशिप से सम्मानित

दिग्गज ब्रिटिश निर्देशक रिडले स्कॉट को ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवार्ड्स में फेलोशिप से सम्मानित किया गया. वेबसाइट ‘गार्डियन डॉट कॉम’ के मुताबिक, फिल्म ‘ऑल द मनी इन द वर्ल्ड’ के निर्देशक स्कॉट को मनोरंजन उद्योग में अपने चार दशक के करियर में दिए गए योगदान के लिए ब्रिटिश फिल्म उद्योग के सबसे बड़े सम्मान से नवाजा गया.

पुरस्कार स्वीकार करते समय स्कॉट ने अपने टीचर्स की तारीफ की, जिन्होंने उन्हें अपना सफर शुरू करने के लिए प्रेरित किया.

विश्व के दिग्गज निर्देशक ने कहा, “शिक्षित करना सबसे महत्वपूर्ण पेशों में से एक है. यह बाहरी और सामाजिक समस्याओं को सुलझाने का बेहतर जरिया है.”

स्कॉट 25 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं और पांच बार बाफ्टा और तीन बार ऑस्कर पुरस्कारों के लिए नामित हो चुके हैं.