Sunday , 19 May 2024

त्रिपुरा में चले जादू के बाद अब कर्णाटक में कमल खिलाएंगे मुख्यमंत्री योगी

एनटी न्यूज़ डेस्क/ राजनीति

गुजरात, हिमाचल और त्रिपुरा के बाद अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का जादू कर्नाटक में भी चलेगा. गोरखपुर और फूलपुर संसदीय सीटों के उपचुनाव के व्यस्त कार्यक्रम के बावजदू योगी छह मार्च को कर्नाटक के मैंगलुरु में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे. उप्र में उपचुनाव खत्म होने पर मार्च के तीसरे हफ्ते में भी योगी कर्नाटक जा सकते हैं. इस दौरान वह कर्नाटक में अधिक समय देंगे.

गोरखपुर संसदीय सीट, फूलपुर संसदीय सीट, उपचुनाव, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, योगी सरकार, त्रिपुरा, कर्णाटक चुनाव, भाजपा सरकार

अब कर्णाटक में खिलेगा कमल

इसी साल 224 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा का कार्यकाल मई में खत्म हो रहा है. ऐसे में यहां अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं, पर माहौल पहले से बन चुका है.

पूर्वोत्तर में बेहतर नतीजों के बाद भाजपा कर्नाटक के चुनाव को लेकर खासी उत्साहित भी है. पत्रकारवार्ता में योगी कह भी चुके हैं कि अब कर्नाटक, केरल और पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी कमल खिलेगा.

अब इस दावे को सच करने की बारी है. इसके लिए भाजपा नेतृत्व के साथ लगातार प्रयास भी कर रहा है.

कर्नाटक की यह तीसरी यात्रा होगी

21 दिसंबर 2017 के बाद योगी की कर्नाटक की यह तीसरी यात्रा होगी. ‘नव कर्नाटक परिवर्तन यात्रा’ के दौरान 21 दिसंबर को हुबली जिले के नेहरू मैदान पर हुई योगी की सभा बेहद सफल रही थी.

इसके बाद वह सात जनवरी को भी कर्नाटक गए थे. इस दौरान कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और योगी आदित्यनाथ के बीच हुआ ‘ट्विटर वॉर’ खूब चर्चा में रहा.

कर्नाटक में खासे लोकप्रिय हैं योगी

योगी आदित्यनाथ कर्नाटक में खासे लोकप्रिय हैं. नाथ संप्रदाय से संबंध रखने वाले वहां कई मठ हैं. इनमें से कुछ का सामाजिक सरोकार काफी वृहद है.

आदि चुनचुन गिरी जैसे मठ के तो कई सौ शिक्षण संस्थान हैं. मुख्यमंत्री बनने के पूर्व भी योगी का कर्नाटक आना-जाना रहता था. कुछ मौकों पर आदि चुनचुन गिरी के महंत भी गोरखनाथ मंदिर आ चुके हैं.

दो साल पूर्व भी मैंगलुरु कादली योगेश्वर मठ के राजा के चुनाव में योगी अखिल भारत वर्षीय अवधूत योगी महासभा भेस बारह पंथ के अध्यक्ष के रूप में गए थे.