Wednesday , 15 May 2024

कटान रोकने के लिए प्रशासन उठाये ठोस कदम

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ
रिपोर्ट-चंद्रप्रकाश

बलरामपुर (उतरौला)। भारी बारिश के चलते नदी का जल स्तर बढ़ने से बाढ़ से लोगों को काफी नुकसान हुआ है, वहीं अब कटान के कारण ग्रामवासियों में भय बना हुआ। प्रशासन की तरफ से अभी को महत्वपूर्ण कदम नही उठाया गया हैं। यह बात जिलापंचायत सदस्य और किसान नेता चंद्रप्रकाश पांडेय ने उतरौला तहसील अंतर्गत ग्राम गोनकोट में हो रहे कटान क्षेत्र के दौरे के दौरान कही। उन्होंने कहा कि अगर जल्द ही प्रशासन कटान को रोकने के लिए कोई प्रभावी कदम नही उठाता है तो हम सब ग्रामवासी सड़क पर उतरने के लिए बाध्य होंगे जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन की होगी। कटान के कारण गांव वालों में भय व्याप्त है।

हर साल राबती मचाती है तबाही

पड़ोसी देश नेपाल की पहाड़ियों के रास्ते राप्ती नदी जब मैदानी इलाकों में कटान करती है तो गांव को अपने आगोश में लें लेती है। जिससे भारी जान-माल का खतरा बना रहता है। किसानो को सबसे अधिक इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। हर साल नदी का यह तांडव देखने को मिलता है।

भारी बारिश और पहाड़ी पानी से जनपद के कई इलाके प्रभावित हैं।पड़ोसी देश नेपाल की पहाड़ियों के रास्ते राप्ती नदी जब मैदानी इलाकों में कटान करती है तो गांव को अपने आगोश में लें लेती है। जिससे भारी जान-माल का खतरा बना रहता है। किसानो को सबसे अधिक इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है।