Saturday , 27 April 2024

पांच मिनट का काम, फिर जीवन भर आराम, बहुत प्रभावी है पुरुष नसबंदी- डॉ. दीक्षित

कानपुर । विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के दौरान परिवार नियोजन पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गए हैं । इसमें महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और परिवार नियोजन के साधनों को अपनाया है । पर यदि स्थायी साधनों की बात करें तो महिला नसबंदी की अपेक्षा पुरुष नसबंदी बहुत ही आसान होती है । लेकिन कुछ भ्रम और गलत जानकारी के चलते पुरुष नसबंदी से पीछे रहते हैं । पुरुष नसबंदी पर बोलते हुए ए.सी.एम.ओ. व परिवार कल्याण के नोडल डॉ. एस.के.सिंह ने कहा कि परिवार नियोजन के स्थायी साधनों में पुरुष नसबंदी बहुत ही प्रभावी होती है । इसमें बहुत ही कम समय लगता है और दो से तीन दिन में ही व्यक्ति अपनी सामान्य स्थिति में आ जाता है और पहले की तरह कार्य करने लगता है ।

वर्तमान पखवाड़े में शिवराजपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजुन दीक्षित ने सत्रह पुरुष नसबंदी और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिधनू की स्त्री रोग विशेषज्ञ व सर्जन डॉ. मनीषा शुक्ला ने चालीस महिला नसबंदी की । पुरुष नसबंदी पर डॉ. अनुज दीक्षित ने कहा कि पुरुष नसबंदी एक बहुत ही छोटा सा ऑपरेशन होता है जो बिना चीरा और टांका के किया जाता है । इस ऑपरेशन में मात्र 5 मिनट लगता है और व्यक्ति एक-दो दिन आराम करने के बाद पुनः अपनी सामान्य स्थिति में आ जाता है । इस 5 मिनट के ऑपरेशन के बाद पूरी ज़िन्दगी का आराम हो जाता है और परिवार नियोजन के किसी अन्य साधन की आवश्यकता नही पड़ती है ।

जिला स्वास्थ्य शिक्षा व सूचना अधिकारी राजेश यादव ने बताया कि जिला अस्पताल और सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर निर्धारित सेवा दिवसों पर पुरुष नसबंदी की सेवाएं निःशुल्क दी जाती हैं । उन्होंने कहा कि एक खुशहाल परिवार के लिए पुरुष की ज़िम्मेदारी भी अधिक होती है । इसलिए पुरुषों को आगे आ कर अपनी ज़िम्मेदारी निभाते हुए परिवार नियोजन को अपनाना चाहिए । नसबंदी की सेवा व जानकारी के लिए इच्छुक व्यक्ति अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्त्ता से या नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से जानकारी प्राप्त कर सेवा का लाभ ले सकते हैं । जिले में मनाये जा रहे जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का आज अंतिम दिन है । इसलिए हमारा जनता से अनुरोध है कि वे अपने परिवार की खुशहाली के लिए आगे बढ़ कर परिवार नियोजन की सेवा लें । राजेश यादव ने बताया कि परिवार नियोजन कार्यक्रम में यू.पी. टेक्निकल सपोर्ट यूनिट और पापुलेशन सर्विसेज़ इंटरनेशनल सहयोगी प्रदान कर रही है ।