Friday , 26 April 2024

फ्रांस का अलकायदा को करारा जवाब, एयर स्ट्राइक कर 50 आतंकियों को किया ढेर

न्यूज़ टैंक्स | लखनऊ

फ्रांस (France) में पिछले दिनों हुए आतंकी हमलों के बाद पूरे यूरोप में हलचल जारी है। इस बीच फ्रांस ने आतंकी संगठन अलकायदा (Al Qaeda) पर अपना कहर बरपाया है। बतौर रिपोर्ट्स, फ्रांस की वायुसेना ने अफ्रीकी देश माली में सक्रिय अलकायदा के आतंकवादियों पर जोरदार हवाई हमला बोला है। फ्रांसीसी वायुसेना के मिराज फाइटर जेट और ड्रोन विमानों ने मध्‍य माली में मिसाइलें दागीं जिससे कम से कम 50 इस्‍लामिक आतंकवादियों की मौत हो गई। फ्रांस सरकार ने सोमवार को कहा कि बुरकिना फासो और नाइजर की सीमा के नजदीक शुक्रवार को यह हवाई हमला किया गया।

भारी मात्रा में विस्फोटक किये बरामद

फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने कहा कि मैं एक ऐसे ऑपरेशन (Airstrike) के बारे में बताना चाहूंगी जो अति महत्वपूर्ण है और जिसको 30 अक्टूबर को अंजाम दिया गया। इसके तहत 50 से अधिक आतंकियों को मारा गया है और भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद किए गए। फ्रांस की सेना के प्रवक्ता कर्नल फ्रेडरिक बार्बरी ने कहा, ‘चार आतंकियों को पकड़ा गया है।’ इसके साथ ही एक आत्मघाती जैकेट भी बरामद किया गया है। उन्होंने बताया कि यह संगठन क्षेत्र में सेना के ठिकाने पर हमले की तैयारी में था। फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले ने बताया कि इस हमले में आतंकवादियों की करीब 30 मोटर साइकिलें भी नष्ट हो गईं। फ्रांसीसी वायुसेना ने जिस इलाके में हमला किया वो इस्लामिक आतंकियों के कब्जे में था।

मिराज फाइटर जेट से बनाया निशाना

हमला करने से पहले ड्रोन के जरिए पूरे हालात की जानकारी ली गई। आतंकी बड़ी संख्या में मोटरसाइकिलों पर सवार होकर तीन देशों की सीमाओं पर थे। ड्रोन से बचने के लिए आतंकियों ने पेड़ का सहारा भी लिया। यह जानकारी पुख्ता होने के बाद फ्रांस ने अपने दो मिराज फाइटर जेट भेजे और आतंकियों पर मिसाइल से हमला किया। फ्रांस में पैगंबर मोहम्मद के कार्टून बनाए जाने को लेकर छिड़े विवाद के बाद कई शहरों में आतंकी हमले की घटनाएं हुई थीं। जिसके बाद फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने चेतावनी दी थी कि वो हिंसा का समर्थन नहीं करते हैं और ऐसा करने वालों को सबक सिखाया जाएगा।