Sunday , 19 May 2024

शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए सरकार संवेदनशील – दिवेदी

न्यूज़ टैंक्स -डेस्क

लखनऊ. प्रदेश सरकार की ओर मिशन प्रेरणा कार्यक्रम सूबे के सभी परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए चलाया जा रहा है। इस कार्याक्रम को बुनियादी शिक्षा पर विषेष ध्यान देने के लिए शुरू किया गया है, इस कार्यक्रम में प्रधानाध्यापकों/प्रधानाध्यपिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। परिषदीय विद्यालयों में पुस्ताकालय के लिए 500 से 1000 एन0सी0ई0आर0टी0 की पुस्तकों से युक्त क्रियाशील पुस्तकालय एवं रीडिंग कार्नर स्थापित किये जा रहे है।
यह जानकारी सूबे के बेसिक षिक्षा राज्य मंत्री, (स्वतंत्र प्रभार)  डाॅ0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने सोमवार को बापू भवन स्थित कार्यालय में प्रधानाध्यापकों, एस0आर0जी0 एवं ए0आर0पी0 को स्कूल लीडरषिप डेवलपमेन्ट प्रोग्राम पर यूट्यूब सेषन के माध्यम से दी। उन्होंने बताया कि सभी परिषदीय विद्यालयों में छात्र-छात्राओं द्वारा क्रिया आधारित सीखने के लिए एन0सी0ई0आर0टी0 की गणित किट दी जा रहीं है। बुनियादी शिक्षा का कौशल बढाने के लिए प्रत्येक छात्र को ग्रेडेड रीडिग बुक देने की कार्यवाही गतिमान है। उन्होने बताया कि आधारशिला , ध्यान आर्कषण एवं शिक्षण संग्रह में दी गयी शिक्षण तकनीकी पर आधारित एवं बुनियादी शिक्षा पर आधारित लगभग 100 वीडियों विकसित किये गये है, जिसको देख कर शिक्षकों द्वारा शिक्षण तकनीकी को अत्मसात किया जा रहा है।निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों पर आधारित 800 वीडियों विकसित किये गये है जिनका दूरदर्षन के माध्यम से प्रसारण किया जा रहा है। दीक्षा ऐप पर षिक्षकों एवं विद्यार्थियों के प्रयोगार्थ 4000/ से अधिक वीडियों विजुअल्स षिक्षण सामग्री उपलब्ध करायी गयी है।
डाॅ0 द्विवेदी ने बताया कि उ0प्र0 सरकार सभी प्रधानाध्यापकों/प्रधानाध्यपिकाओं के नेतृत्व क्षमता सम्र्वधन हेतु एक विषेष कार्यक्रम स्कूल लीडरषिप डेवलपमेन्ट प्रोग्राम शुरू करने जा रहीं है, जिसके अन्तर्गत राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रषिक्षण संस्थान तथा संस्था द्वारा स्कूल लीडरषिप प्रषिक्षण माड्यूल विकसित किया जायेगा। उन्होने बताया कि इस प्रोग्राम हेतु 20 ई-माॅड्यूल दीक्षा पोर्टल/ऐप पर एक कोर्स के रूप में अपलोड़ किये जायेंगे। दीक्षा प्रोजेक्ट ऐप के माध्यम से परिषदीय प्रधानाध्यापकों को विद्याालय विकास योजना के विभिन्न घटकों से संबंधित प्रोजेक्ट क्रियान्वन हेतु उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होने बताया कि ए0आर0पी0 द्वारा ब्लाक स्तर पर आयोजित लर्निग सर्किल मीटिंग में प्रधानाध्यापकों की आॅनलाइन एवं आॅफलाइन सहभागिता सुनिष्चित की जायेगी। प्रधानाध्यापकों को माह में एक बार स्कूल लीडरषिप डेवलपमेन्ट प्रोग्राम के तहत आॅनलाइन आयोजित यूट्यूब सेषन के माध्यम से प्रतिष्ठित षिक्षाविदों एवं उद्योग जगत में ख्यातिलब्ध व्यक्ति विषेष के साथ बात-चीत या सीखनें या अपने अनुभवों को साझा करने का अवसर मिलेगा।
डाॅ0 द्विवेदी ने बताया कि सभी छात्र अभिभावक और षिक्षक को मिषन प्रेरणा की ओर प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरणा उत्सव 100 दिन का कैंपेन चलाया जायेगा। इस प्रेरणा उत्सव कैंपेन के तहत छात्रों एवं अभिभावकों को प्रेरणा लक्ष्यों से परिचित कराना, मिषन प्रेरणा बुनियादी षिक्षा समझने के लिए प्रति सप्ताह षिक्षा चैपाल का आयोजन, प्रेरणा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए छात्रों एवं षिक्षकों का शपथ ग्रहण समारोह, उत्कृष्ट षिक्षकों, छात्रों, पंचायत सदस्यों को सम्मानित करने के लिए सम्मान समारोह, प्रेरणा लक्ष्य के संदेष को फैलाने के लिए आई0ई0सी0 अभियान, नियमित रूप से बच्चों को स्कूल भेजने के लिए माता-पिता को प्रोत्साहित करने, आरम्भिक षिक्षा के लिए एक सुदृढ़ नींव की आवष्यकता पर विचार करना सहित आदि कार्यक्रम आयोजित किये जायेगे।