Sunday , 19 May 2024

‘हमारा हाथ प्रकृति के साथ’ मुहिम के जरिए किया जागरुक

एनटी न्यूज डेस्क

आज जब सभी राजनीतिक दल पर्यावरण जैसे गंभीर विषय पर अपनी चुप्पी साधे हुए हैं, वहीं इस पर्यावरण दिवस पर कुछ युवाओं ने एक अनोखी मुहिम चलाई। जिसमें युवाओं ने न सिर्फ वृक्षारोपण किया बल्कि प्रकृति को संरक्षित करने के उपाय भी बताये।

यह एक जन जागरण कार्यक्रम रहा, जिसमें युवा कांग्रेस के नेता सूर्य प्रकाश सिंह के द्वारा एक मुहिम की शुरुआत की गई (हमारा हाथ प्रकृति के साथ) . इस मुहिम से जुड़कर युवाओं ने सोशल मीडिया के द्वारा लोगों से पौधे लगाने की अपील की तथा उसे सोशल मीडिया पर हैशटैग #हमाराहाथप्रकृतिकेसाथ साथ शेयर किया। जिसको लेकर बहुत से लोगों ने वृक्षारोपण किया, साथ ही अपने द्वारा लगाई गई पौधों की तस्वीरों को ट्विटर और फेसबुक पर हमारा हाथ प्रकृति के साथ हैशटैग के साथ शेयर किया।

इस मुहिम से जुड़कर प्रकृति को संरक्षित करने के लिए हजारों की संख्या में लोगों ने ट्विटर पर ट्वीट किया और प्रकृति को संरक्षित करने तथा पर्यावरण प्रदूषण कम करने और पेड़ पौधे लगाने तथा उसकी देखभाल हेतु लोगों को प्रोत्साहित किया।

इस बारे में सूर्य प्रकाश सिंह ने बताया कि यह कार्यक्रम सिर्फ़ पर्यावरण दिवस तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि आगे भी अनवरत जारी रहेगा। देश में लॉक डाउन के कारण हमने लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए लोगों से वृक्षारोपण की अपील की थी, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने पौधे लगाएं और उन्हें संरक्षित करने का संकल्प लिया।

इस मुहिम में अभिजीत सिंह,तान्या सिंह सेंगर,शुभम मिश्रा,नीतीश सिंह,अर्चित, चेतना रॉय ,नवरूप सिंह और अन्य लोगों ने पूरे कार्यक्रम में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके चलते पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों से लोगों ने इस कार्यक्रम में अपनी भागीदारी दर्ज कराई।।