Wednesday , 15 May 2024

36 दिन से लापता IES सुभान अली, आर्मी द्वारा चलाया जा रहा सर्च ऑपरेशन

न्यूज़ टैंक्स | बलरामपुर
रिपोर्टर- अमित शुक्ला

लद्दाख (Ladakh) में BRO (Border Roads Organisation) में तैनात आईईएस अधिकारी सुभान अली (IES Subhan Ali) पिछले 36 दिनों से लापता हैं। दरअसल, सुभान की कारगिल के द्रास सेक्टर में ड्यूटी पर तैनात थे, वह अपने ड्यूटी से वापस लौटते वक्त उनकी गाड़ी अनियंत्रित होकर खाईं में गिर गई। हालांकि आर्मी द्वारा कई दिनों तक सर्च ऑपरेशन किया गया, लेकिन उनके बारे में कोई जानकारी नहीं हासिल हुई।

सिविल इंजीनियरिंग ट्रेड में देश में उनकी 24वीं रैंक थी। तीन माह पहले उन्हें बॉर्डर ऑफ चाइना पर सिविल इंजीनियर पद पर लद्दाख भेजा गया था। आईआईटी दिल्ली से इंजीनियरिंग में परास्नातक पास करने वाले सुभान अली इससे पहले दिल्ली विकास प्राधिकरण में सिविल इंजीनियर के पद पर तैनात थे।

मौजूदा समय में उनकी तैनाती कारगिल क्षेत्र में बने क्वारंटाइन सेंटर में लगी हुई थी जानकारी के मुताबिक भारत-चीन सीमा पर मीना मार्ग से द्रास तक सड़क निर्माण हो रहा है। 22 जून 2020 छहयको सुबहान सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण करने गए थे। इसी दौरान उनकी जिप्सी गाड़ी अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई।

सेना के अधिकारियों ने सर्च ऑपरेशन कर गाड़ी बरामद कर ली, लेकिन आईईएस का अभी भी कुछ पता नहीं चला है। परिजनों के मुताबिक जुलाई में उनकी शादी होने वाली है। भाई शाबान ने बताया कि पहले अप्रैल में शादी होनी थी, लेकिन लाॅकडाउन की वजह से तारीख को आगे बढ़ा दिया गया था।

उन्होंने बताया कि सुभान रोज फोन करते थे लेकिन 22 जून को सुभान का फोन नहीं आया, जब इधर से फोन किया गया तो भी संपर्क नहीं हो पाया। उन्होंने बताया कि जब 23 जून को उनके सीनियर अधिकारी को फोन किया, तो घटना की जानकारी हुई।

परिजनों ने सरकार से मदद की गुहार लगाई है, वहीं डीएम बलरामपुर कृष्णा करुणेश ने बताया कि 22 जून को सुभान अली और उनका ड्राइवर लेह कारगिल मार्ग पर जा रहे थे। तभी उनकी गाड़ी का एक्सीडेंट हो गया और वह खाई में गिर गई। इसके बाद से वह और उनका ड्राइवर दोनों लापता हो गए हैं जानकारी के अनुसार कुछ दिन बाद उनके ड्राइवर की लाश तो मिल गयी किन्तु सुभान का कोई पता नही है।

सुभान अली के पिता को अपने IES आफिसर बेटे के गायब होने का साजिश दिखाई दे रहा है पिता का कहना है कि महीनों बीत जाने के बाद बॉडी मिलना तो चाहिए लेकिन नहीं मिला हमारा बेटा किसी के गिरफ्त में हैं गाड़ी 18 फुट उधर नहीं जा सकती रक्षा मंत्रालय से गुजारिश करता हूं कि हमारे सुभान अली को लौटा दीजिए सुभान अली गिरा नहीं है वो किसी के गिरफ्त में है।

मै अपने जिगर के टुकड़े को दिन रात सिलाई करके पढ़ाया था मेरा बच्चा सही सलामत है कोई मेरे बच्चे को कुछ कर रखा है तो प्लीज उसे कुछ मत करना वह बहुत मासूम है वह कापी कलम और पांच वक्त की नमाज के अलावा वो कुछ नहीं सीखा है क्यूं की नदी में मेरा बेटा नहीं गिरा है

उन्होंने ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ देवीपाटन मंदिर में आए थे हमको उन्होंने 6:00 बजे बुलाया उन्होंने बताया कि सुभान अली देश का बेटा है हम आपके बेटे के लिए रक्षा मंत्रालय से बात करेंगे और उसे ढूंढ निकालने मैं आपकी पूरी कोशिश करेंगे।