Wednesday , 1 May 2024

इटालियन डिजिटल कैटलॉग ने खोले दरवाजे, भारतीय ब्यूटी इंडस्ट्री के लिए सुनहरा अवसर

एनटी न्यूज डेस्क/ नई दिल्ली

53 वें कॉस्मोप्रूफ वर्ल्डवाइड बॉलॉन्या में शीर्ष सौंदर्य उत्पाद कंपनियां अपनी प्रदर्शनी लगाएंगी। कॉस्मोप्रूफ वर्ल्डवाइड समूचे सौंदर्य उद्योग के लिए एक अग्रणी अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक प्रदर्शनी है, जो इटली के बॉलॉन्या में 18-22 मार्च, 2021 को आयोजित की जाएगी। सभी प्रतिभागी कंपनियों के बारे में जानकारी के साथ डिजिटल निर्देशिका को मुख्य आयोजन की पूर्व-सूचना के तौर पर लॉन्च किया जा रहा है।

निर्देशिका का नाम है ‘ब्यूटी मेड इन इटली’, जिसमें 800 कंपनियों का ब्योरा है, 1500 इतालवी ब्रांड और सभी प्रसाधन क्षेत्रों – इत्र और सौंदर्य प्रसाधन, ब्यूटी सैलून और स्पा, बाल, नाखून की सुंदरता से जुड़ी सामग्री, प्राकृतिक और जैविक और सौंदर्य चिकित्सा के 3500 से अधिक सौंदर्य उत्पादों का विवरण है।

कोविड महामारी ने पूरी दुनिया में कारोबार करने के तरीके बदल दिए हैं। कोविड के बाद की दुनिया में ज्यादा जोर आभासी माध्यमों से साझेदारी पर दिया जाएगा। ईंट-मसाला की पारंपारिक व्यवस्था को, जहां सामान काउंटर पर बेचे जाते हैं और साझेदारी सामने बैठकर तय की जाती है, एक आमूलचूल परिवर्तन से गुजरना होगा।

ऐसे समय में, ‘ब्यूटी मेड इन इटली’ डिजिटल निर्देशिका भारतीय सौंदर्य उद्योग की प्रार्थनाओं का एक जवाब है।

यह भारतीय कंपनियों को सौंदर्य क्षेत्र के ताजा रुझानों और नए उत्पादों के बारे में जानकारी देने और अपने इतालवी समकक्षों के साथ साझेदारी में मदद करेगी। यह उन इतालवी कंपनियों के साथ कई सारे कारोबारी अवसर उपलब्ध कराएंगी, जो अपना विस्तार करना चाहती हैं और समुद्र व संस्कृति से परे नए साझेदारों के साथ जुड़ना चाहती हैं। मुंबई ऑफिस में ट्रेड कमिशनर मिस्टर फैबरिज़ो गस्त्रिनी ने कहा, ‘इतालवी कंपनियां उन युवा और आगे बढ़ने को इच्छुक भारतीयों के साथ जुड़ना चाहती हैं, जो नई ऊंचाइयों को छुना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि यह डिजिटल निर्देशिका इस दिशा में पहला कदम होगा।’

सौंदर्य उत्पाद में इटली दुनिया में नेता माना जाता है। यह दुनिया भर के सौंदर्य प्रसाधनों का 60 प्रतिशत हिस्से का निर्माता है। इतालवी सौंदर्य उत्पाद दुनिया भर में अपनी गुणवत्ता, अपने नवाचार और अपनी उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है। दुनिया के कुछ सबसे अच्छे त्वचा की देखलाभ करने वाले उत्पाद और सौंदर्य उत्पाद इटली से ही आते हैं। सबसे अहम, शीर्ष गुणवत्ता वाले ब्रांडों की कीमत अपेक्षाकृत सस्ती हैं। ‘मेड इन इटली’ सौंदर्य उत्पाद तकनीक, रचनात्मकता और गुणवत्ता के पर्यायवाची होते हैं।

कारोबारी घरानों के अलावा, ‘ब्यूटी मेड इन इटली’ प्रभाव डालने वालों, लाइफस्टाइल ब्लॉगरों, सौंदर्य उद्योग विशेषज्ञों और जो लोग सौंदर्य उद्योग के प्रति रुचि रखते हैं, के लिए भी प्रासंगिक है।

कॉस्मोप्रूफ वर्ल्डवाइड बॉलॉन्या से पहले वी कॉस्मोप्रूफ होगा, जो सौंदर्य क्षेत्र के प्रति समर्पित एक डिजिटल कार्यक्रम है। यह 5-18 अक्तूबर 2020 तक चलेगा। वी कॉस्मोप्रूफ नवीनतम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीकों से कंपनियों और दुनिया भर के खरीदारों को एक डिजिटल साधन उपलब्ध कराएगा और बेचने तथा खरीदने वालों को एक आभासी मंच भी देगा।

कॉस्मोप्रूफ के बारे में

कॉस्मोप्रूफ समूचे सौंदर्य उद्योग के लिए एक अग्रणी अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक प्रदर्शनी है। यह सभी मुख्य प्रसाधन क्षेत्रों के उत्पादों पर केंद्रित है, इत्र एवं सौंदर्य प्रसाधन से लेकर ब्यूटी सैलून एवं स्पा, बाल, नाखून की सुंदरता से जुड़ी सामग्री, प्राकृतिक एवं जैविक, सफाई एवं स्वच्छता तक। सौंदर्य प्रसाधन उद्योग में तिरपनवां कॉस्मोप्रूफ वर्ल्डवाइड बॉलॉन्या इटली के लिए कुछ रोमांचक और उन्नत घटनाक्रम लाने में मदद करेगी। साथ ही, यह भारतीय बाजार में इतालवी कंपनियों को कारोबारी अवसर प्रदान करेगी।

आईटीए के बारे में

इटैलियन ट्रेड एजेंसी 65 देशों में 79 कार्यालयों के विश्वव्यापी नेटवर्क के साथ संचालित होती है। यह एक सरकारी एजेंसी है, जो विदेश में हमारी कंपनियों के कारोबारी विकास में सहायक होती है और इटली में विदेशी निवेश को प्रोत्साहित करती है। एक प्रतिबद्ध और आधुनिक संगठन तथा दुनिया भर में दफ्तरों के बड़े नेटवर्क के साथ, आईटीए इटली के लघु व मध्य उद्योगों को सूचना, सहयोग, सलाह, प्रचार और प्रशिक्षण देती है। अति आधुनिक बहु-माध्यमी प्रचार और संवाद साधनों का उपयोग करते हुए यह दुनिया में मेड इन इटली की उत्कृष्टता को उभारने का काम करती है। आईटीए कार्यालय उन उद्यमों के लिए एक आदर्श द्वार है, जो इतालवी साझेदारों के साथ कारोबारी संबंध बनाने को इच्छुक हैं, इटली में इतालवी उत्पादों की सोर्सिंग से लेकर निवेश अवसरों तक।