Sunday , 28 April 2024

चीन को अमेरिका ने सुनाई खरी-खोटी, कहा- ‘सोच आ गयी सामने…!

पिछले दो महीनों से भारत और चीन के बीच रिश्ते काफी हद तक बिगड़ चुके हैं। पिछले दो महीनों से दोनों देशों के बीच तनातनी चल रही है। इस तनातनी पर अमेरिकाकी नजर पहले दिन से है। हालांकि दोनों देश लगातार बातचीत कर रहे हैं, लेकिन अभीतक कोई हल नहीं निकला है। बता दें कि पिछले दिनों अमेरिका ने पेशकश की थी वो चीन और भारत के बीच बातचीत कराने को तैयार है जिसपर भारत ने कहा था कि, हम अपने मुद्दे खुद सुलझाने में सक्षम हैं। लेकिन अब अमेरिका चीन पर सीधी टिप्पड़ी कर रहा है। अमेरिका ने भारत के साथ टकराव पर चीन को खरी-खोटी सुनाई।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव Kayleigh McEnany ने दैनिक ब्रीफिंग में राष्ट्रपति को कोट करते हुए कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि भारत-चीन सीमा पर ड्रैगन का आक्रामक रुख दुनिया के अन्य हिस्सों में चीनी आक्रामकता के एक बड़े पैटर्न के साथ फिट बैठता है और ये कार्रवाई चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की वास्तविक प्रकृति की पुष्टि करता है।

व्हाइट हाउस ने 15 जून की घातक झड़पों के बाद कहा था कि वह स्थिति की “बारीकी से निगरानी” कर रहा था। प्रेस सचिव ने भारतीय सैनिकों की मौत पर शोक व्यक्त किया और अमेरिका ने स्थिति के ‘शांतिपूर्ण समाधान’ की उम्मीद की। मैकएनी ने कहा कि व्हाइट हाउस ने अभी भी इस मुद्दे को नहीं छोड़ा था। भारत और चीन दोनों ने ही गलत इच्छा व्यक्त की है और हम वर्तमान स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करते हैं।

यह एक शेपर स्थिति को दर्शाता है जो व्हाइट हाउस के आसपास विकसित हो रहा था और बाहर, विशेष रूप से राज्य सचिव माइक पोम्पिओ द्वारा निर्धारित किया गया था। यह भारत-चीन सीमा मुद्दे को दक्षिण चीन सागर में और दुनिया में कहीं और चीनी आक्रामक व्यवहार के बड़े संदर्भ में रखता है।

यह भी पढ़ें:

India China Meeting: 12 घंटे चली बैठक में चीन को भारत की दो टूक !

Patanjli Coronil: बाबा रामदेव की दवा ‘करोनिल’ पर प्रतिबंध नहीं, देशभर में होगी उपलब्ध

COVAXIN: भारत में बनी कोरोना वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ को मिली इंसानों पर परीक्षण की मंजूरी

देश-दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों से जुड़ें रहने के लिए हमें FacebookWhatsAppTwitter और YouTube पर फॉलो करें।