Saturday , 11 May 2024

भाषा विवि ने नये कोर्सेज के बारे में दी जानकारी

लखनऊ. ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्विद्यालय में पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक जी ने किया।प्रेस वार्ता का आरम्भ प्रो सईद हैदर अली के स्वागत वक्तव्य से हुआ जिसमें उन्होंने सभी पत्रकार बंधुओं का स्वागत करते हुए बताया कि विश्विद्यालय के सभी कोर्सेज नई शिक्षा नीति के अनुरूप तैयार किये गए हैं एवं वर्तमान में संचालित भी किये जा रहे हैं। साथ ही इस सत्र में विश्विद्यालय द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों का विस्तार पूर्वक विवरण देते हुए आगामी सैक्षिक सत्र 2021-22, के लिए सभी विषयों में प्रवेश की अंतिम तारीख़ की जानकारी जो कि 27, 28 एवं 29 है देते हुए यह भी साझा किया की प्रवेश की प्रक्रिया अभी चल रही है एवं आगामी तीन दिनों तक सभी विषयों में बची हुई सीटों पर प्रवेश किया जाएगा इसकी भी जानकारी दी।

इस अवसर पर बोलते हुए माननीय कुलपति महोदय प्रो विनय कुमार पाठक ने सभी का अभिनंदन करते हुए कहा कि अभी विश्विद्यालय अपने नवीन अवस्था में है। उन्होंने यहां के शिक्षकों की तारीफ करते हुए कहा कि विश्विद्यालय में पारंपरिक पाठ्यक्रमों से लेकर पत्रकारिता जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज भी हैं जिनमें प्रवेशार्थी प्रवेश लेकर अपना भविष्य बना सकते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि विश्विद्यालय में छात्र एवं छात्राओं के लिए छात्रावास की सुविधा, कैंटीन, व्यायामशाला की सुविधा, लाइब्रेरी की सुविधा, कंप्यूटर लैब, रीडिंग रूम, लैंग्वेज लैब, वीडियो कांफ्रेंसिंग सेंटर, स्टूडेंट फैसिलिटी सेंटर, बैंक, इंडोर थिएटर के साथ – साथ पंडित दीन दयाल उपाध्याय शोध पीठ इत्यादि की समुचित व्यवस्था उपलब्ध है। बता दें की इस वर्ष विश्विद्यालय कुछ कोर्सेज भी शुरू कर रहा है जिसका संपूर्ण विवरण विश्विद्यालय की वेब साइट (www.kmclu.ac.in) पर उपलब्ध है।

पत्रकार वार्ता में कुलपति महोदय द्वारा यह भी सूचित किया गया कि विश्विद्यालय आगामी 27 दिसंबर 2021 को अपना दीक्षांत समारोह आयोजित करेगा जिसका अनुमोदन राजभवन द्वारा दिया जा चुका है। दीक्षान्त की तैयारियां शुरू करते हुए मेडल सूची वेबसाईट पर साझा कर दी गयी है। आज की वार्ता में विश्विद्यालय के रजिस्ट्रार श्री संजय कुमार सहित सभी विभागों के अधिष्ठाता मौजूद रहे।