Thursday , 2 May 2024

मथुरा के कई गावों पर टिड्डियों का हमला, चैन की नींद सोता रहा कृषि विभाग

एनटी मथुरा

रिपोर्ट: बादल शर्मा

बलदेव ब्लॉक के गांव नगला लोका, पचावर,कारब मे टिड्डीयो ने हमला कर दिया। अलीगढ़ से होते हुए हाथरस की तरफ से मथुरा में भी टिड्डीयो ने हमला किया था। जबतक किसानों को इसकी भनक लगती तबतक टिड्डियों ने फसल को काफी नुकसान पहुंचा दिया था। इसके बाद किसान थाली, बर्तन लेकर खेतों की तरफ दौड़ पड़े और बर्तन बजाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया।

किसानों का आरोप है कि, इस घटना से कृषि विभाग के आला अधिकारी चैन की नींद सो रहे हैं, कृषि विभाग के अधिकारियों ने पहले से टिड्डियों को भगाने की किसी भी प्रकार की कोई तैयारी नहीं रखी और ना ही टिड्डियों के आने की जानकारी किसानों तक पहुंचाई। जिससे किसानों की फसल में भारी नुकसान हुआ है। वहीं टिड्डियों ने मथुरा जनपद के अलग-अलग कई इलाकों में हमला बोल दिया। जब किसानों ने टिड्डियों के आने की जानकारी कृषि विभाग को दी, जब जाकर कृषि विभाग की नींद टूटी और कृषि विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर पहुंचे और टिड्डियों को भगाने के प्रयास करने लगे।

किसानों ने बताया कि कैदियों के हमले से ज्वार, अरहर, बाजरा, सब्जी की खेती आदि फसलों को नुकसान पहुंचाया है, पहले से ही कोरोना वायरस के चलते किसान की फसल का उचित दाम नहीं मिल पाया है, और ऊपर से टिड्डी दलों ने पूरी फसल को बर्बाद कर दिया है।

– किसानों ने कंट्रोल रूम में सूचना दी थी के टीमों ने हमला बोल दिया है सूचना पाकर तुरंत कृषि विभाग के कर्मचारियों अधिकारी मौके पर पहुंच गए कृषि अधिकारी का कहना है कि टिड्डियों का एक झुंड गांव पचाबर, कारब, नगला लोका पहुंचा था परंतु वह सुबह की शाम पर उड़ती है तो फसल के ऊपर से उड़कर निकल गई थोड़ा बहुत किसानों का नुकसान हुआ है। कृषि विभाग पूरी तैयारी के साथ अलर्ट है।

परंतु किसानों की माने तो टिड्डीयो ने सुबह के वक्त खेतों में हमला बोला था, जिससे किसानों की कई बीघा फसल चौपट हो गई। टिड्डियों ने काफी फसल को नुकसान पहुंचाया है। किसानों ने खुद थाली, बर्तन बजाकर टिड्डियों को भगाया है। परंतु कृषि विभाग से कोई भी कर्मचारी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा था और ना ही किसानों को किसी प्रकार की जानकारी दी गई थी।

यह भी पढ़ें:

चीन की नींद उड़ाने के लिए जल्द भारत पहुंच रहा यह खतरनाक जेट !

COVAXIN: भारत में बनी कोरोना वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ को मिली इंसानों पर परीक्षण की मंजूरी

Coronavirus medicine remdesivir: एक शीशी दवा की कीमत 390 डॉलर, इतने दिन तक…!

देश-दुनिया की लेटेस्ट ख़बरों से जुड़ें रहने के लिए हमें FacebookWhatsAppTwitter और YouTubeपर फॉलो करें।