Wednesday , 15 May 2024

ठण्ड में खिलौने पाकर खिलखिला उठे नौनिहाल, बोले धन्यवाद पॉवर विंग्स फाउंडेशन

न्यूज़ टैंक्स -लखनऊ
लखनऊ। ठण्ड का प्रकोप पुरे सूबे में है. राजधानी में भी भयंकर सर्दी का असर दिखने लगा है। सर्दी धीरे-धीरे बढ़ रही है। देर रात कंपकंपी भी छूटने लगी है। शहर के गरीब बस्तियों में ठण्ड से बचने के के पुख्ता इंतजाम नहीं हैं। गरीब बस्तियों में रहने वाले परिवार के बच्चे सर्दी के इस मौसम में ठिठुरने को मजबूर हैं। ऐसे परिवार की मदद के लिए शहर के कुछ युवा समाजसेवी लोग आगे आए हैं। शुक्रवार को पावर विंग्स फाउंडेशन टीम के सदस्यों ने नन्हे-मुन्ने बच्चों के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया। किलकारी नाम से आयोजित ये कार्यक्रम विगत पांच वर्षों से आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में गरीब बच्चों को समाजसेवी मदद बाँट कर बच्चों के चेहरे पर खुशियां लाते हैं।

 

गोमती नगर में आयोजित बच्चों के कार्यक्रम में डीसीपी पूर्वी संजीव सुमन, मुकेश बहादुर सिंह सीएमएस राजेंद्र नगर यूपीआईएल ब्रांच की प्रधानाचार्या जयश्री कृष्णनन,वरिष्ठ पत्रकार शैलेन्द्र सिंह,, महिला कल्याण अधिकारी वर्तिका शुक्ला, 181 वन स्टॉप सेंटर निरिक्षिका अर्चना सिंह , और तमाम गणमान्य सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थिति रहे। किलकारी कार्यक्रम में बच्चों को उनकी उम्र के हिसाब से गर्म कपड़े, खिलौने, स्टेशनरी, फल, खाद्य सामग्री और महिला एवं बालिकाओं के लिए कपड़े और सेनेटरी नैपकिन कंबल वितरित किया गया।

बच्चों को ठंड से राहत मिल सके इसके लिए समाजसेवियों ने बच्चों को कपडे, खाने के लिए चॉकलेट और बिस्किट भी दिए। संगठन के लोगों ने बताया कि शहर में शीत लहर चलने लगी है ऐसे में गरीबों के पास अपने बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए साधन नहीं हैं, इसलिए नन्हे-मुन्ने बच्चों के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमे ये उन्हें उपहार दिया गया।

कार्यक्रम के दौरान डीसीपी पूर्वी ने गरीब बस्तियों के सभी बच्चों के अभिभावकों को आपत्कालीन सेवाओं के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कॉल 112, वीमेन पॉवर लाइन 1090, 1098, 181, 1075 के बारे में जानकारी दी। पॉवर विंग्स फाउंडेशन की टीम ने भी महिला सुरक्षा, बाल अपराध के बारे में बच्चों और उनके अभिभावकों को जागरूक करते हुए आपातकालीन सेवाओं के बारे में विस्तार से बताया। युवा समाजसेवियों ने बच्चों को स्वास्थ्य शिक्षा और स्वच्छता के लिए भी जागरूक किया जाएगा। कार्यक्रम में भारी संख्या में लोग मौजूद रहे। वहीँ कार्यक्रम की संयोजक और टीम पॉवर विंग्स फाउंडेशन की संस्थापक सुमन सिंह रावत ने बताया कि, फाउंडेशन हर स्तर से जरूरतमंद लोगों की मदद करता है.