Sunday , 19 May 2024

नवजात बच्ची के जन्म के बाद सीढ़ियों पर छोड़ आयी मां

मथुरा/ बादल शर्मा

मथुरा जिले के थाना गोवर्धन क्षेत्र में मानवता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। क्षेत्र के गांव महमदपुर में एक मंदिर की सीढ़ियों पर एक नवजात बच्ची लावारिस हालत में पड़ी मिली। सुबह करीब 4:00 बजे नवजात बच्ची के रोने की आवाज से स्थानीय लोगों की नींद टूटी, जब स्थानीय लोगों ने मंदिर पहुंचकर देखा तो सीढ़ियों पर कपड़े से लिपटी हुई नवजात बच्ची बिलख रही थी।

बताते चलें कि गोवर्धन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में महिला नर्स की देखरेख में बच्ची का पालन-पोषण हो रहा था। बीती रात में मां ने इसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बच्ची को जन्म दिया था, मगर सुबह होने से पहले ही वह बच्ची को यहां से लेकर भाग गई और इलाके के गांव परासौली में बने राजस्थान सरकार के मन्दिर श्री चंद्र विहारी के दरबाजे के गेट पर छोड़कर चली गई । जिसके बाद जब सुबह गांव के लोगों को बच्ची के रोने की आवाज सुनी तो उन्हें मन्दिर के गेट पर नवजात बच्ची मिली। जिसकी सूचना पर पुलिस ने बच्ची की माँ को पकड़ लिया है।

वहीं गोवर्धन के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सीएसी प्रभारी रूपेंद्र ने बताया कि पुलिस द्वारा एक नवजात बच्ची को लाया गया है। जब जानकारी हुई तो हमें पता करने पर मालूम हुआ कि सीएचसी में ही नवजात बच्ची को जन्म दिया गया था। वही थाना गोवर्धन पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए जन्म देने वाली उस माँ को पकड़ लिया है, जबकि पुलिस ने बच्ची को स्वास्थ्य केंद्र पहुंचा दिया है। जहां उसकी देखभाल अब डॉक्टर और चाइल्ड केयर के लोंगों की देखरेख में हो रही है। पुलिस ने बच्ची को जन्म देने वाली महिला के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू कर दी है ।