Saturday , 11 May 2024

वीडियो : प्राइमरी स्कूल में देश का भविष्य धो रहा हैं बर्तन

एनटी न्यूज़ डेस्क/कौशाम्बी/शिवनंदन साहू 

प्रदेश सरकार परिषदीय स्कूलो में पढ़ने वाले नौनिहालों को होनहार बनाने के लिए प्राथमिक शिक्षा पर अधिक ध्यान दे रही है एवम करोड़ों रुपये उपलब्ध करा रही है, वही कौशाम्बी जिले में प्राथमिक स्कूलों में कार्यरत अध्यापकों की मनमानी एवम अड़ियल रवैये के चलते नैनिहालों का भविष्य खुले में खाने एवम जूठा बर्तन मांजने में खराब हो रहा है. यहाँ के लगभग हर प्राइमरी स्कूल का हाल यही है जो हम आपको दिखाने जा रहे है…

प्राइमरी स्कूल

यह हैं वह प्राइमरी स्कूल…

ताजा मामला कौशाम्बी जिले में सिराथू तहसील के टेंगाई टेगाई प्राइमरी स्कूल का है, जहां की यह तस्वीर अपने आप सब कुछ बयां कर रही है. यहाँ एमडीएम शेड न होने से बच्चे खुले में दोपहर का भोजन करते है.

कुत्ते हैं सहपाठी…

हैरत की बात तो यह कि स्कूल मे बच्चों के बीच आवारा कुत्ते भी भोजन करते दिखाई देते हैं. स्कूल के शिक्षक कुत्तों के बीच बच्चों के भोजन के मामले मे चुप्पी साध जाते है. वहीं इस मामले में बेसिक शिक्षा अधिकारी इसे गलत मानते हैं और कार्यवाही की बात करते हैं.

धन आवंटित हैं…

जिले के तमाम ऐसे प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूल ऐसे हैं जहां एक साल पहले बनने वाले एम डी एम शेड आज तक बनकर तैयार नहीं हुये हैं. कुछ ऐसा हाल सिराथू तहसील के जलालपुर टेंगाई का है. यहाँ के परिषदीय प्राइमरी स्कूल मे आज तक एमडीएम शेड नहीं बनाया गया है. जबकि इसे बनाने के लिए विधानसभा चुनाव 2017 से पहले धन आवंटित किया गया था.

बेहद शर्मनाक दशा हैं…

एमडीएम शेड न बनने से इस स्कूल मे पढ़ने वाले बच्चे खुले आसमान के नीचे इधर उधर बैठ कर दोपहर का भोजन करते हैं. जिस समय बच्चे भोजन करते हैं वहाँ आवारा कुत्ते पहुँच जाते हैं. बच्चों के बीच पहुंच कुत्ते उनकी थाली से निवाला छीन अपना पेट भरने मे जुट जाते हैं. हैरत की बात तो यह कि स्कूल मे तैनात शिक्षक बच्चों के बीच कुत्तों के जाने का नजारा तमाशाई बनकर देखते हैं.

बर्तन धुलेंगे, तो पढ़ेंगे कब…

इस स्कूल के बच्चे पढ़ाई कम बर्तन धुलने मे अपना समय अधिक लगाते हैं.  कुत्तों के बीच बच्चों के खाना खाने के बाबत चुप्पी साधते है तो बर्तन धुलने पर सफाई देते हुये कहते हैं कि यह बच्चों का काम है वह अपने बर्तन खुद धुलेंगे.

चौंक गये अधिकारी…

इस मामले मेजब बेसिक शिक्षा अधिकारी महाराज स्वामी से बात किया गया तो उन्होने चौंकते हुये कहा कि एमडीएम शेड नहीं बना तो इसकी जांच होगी. इसके अलावा जलालपुर टेंगाई स्कूल की बदहाली की भी जांच कराई जाएगी. दोषी पाये जाने पर शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही होगी.

कन्नौज की प्रधानाध्यापिका पूजा पाण्डेय से लेनी चाहिए प्रेरणा, तभी देश का भविष्य उज्जवल होगा

पढ़े यह भी ख़ास रिपोर्ट-  प्राइमरी स्कूल कल्याणपुर: प्रदेश के लिए रोल मॉडल है, पूजा पाण्डेय का यह भागीरथी प्रयास

एक्सक्लूसिव वीडियो : यहाँ का माज़रा कुछ और ही है, अधिकारी ही डाल रहे हैं ‘रंग में भंग’

श्रीदेवी डेथ मिस्ट्री : तो क्यों उड़ी हार्ट-अटैक की अफवाह, दुबई पुलिस ने बोनी कपूर से की पूछताछ

आप भी जान लें ‘सदमा’ देकर ‘लम्हे’ चुराने वाली अभिनेत्री श्रीदेवी के बारे में…

वीडियो : नाबालिग के साथ नशेड़ी दारोगा ने की छेड़छाड़, हुई जमकर धुनाई