Monday , 13 May 2024

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक लेकर आया ग्राहकों के लिए बेहतर बैंकिंग सेवाएं

एनटी न्यूज़ डेस्क / कारोबार – बैंकिंग 

उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक इंदौर के निवासियों को बेहतर बैंकिंग सेवा प्रदान कर रही है. प्रयासों से ही बैंकिंग को बेहतर बनाया जा सकता है.बैंकिंग को बेहतर, सरल, सुरक्षित और निर्बाध बनाने के प्रयास में उज्जीवन एमएफबी अपने अत्याधुनिक प्रोद्योगिकी के साथ आकर्षक योजनाओं और विशिष्ट सेवाओं का एक गुलदस्ता पेश कर रहा हैं.

बैंक का विस्तृत स्वरुप…

बैंक की शाखा इंदौर के एमवाय स्क्वायर, जावरा कंपाउंड में स्थित है. उज्जीवन 2013 से 11,000 से अधिक ग्राहकों के लिए इंदौर में काम कर रही है. उज्जीवन की मध्य प्रदेश के 8 जिलों में 11 शाखाएं कार्यरत् हैं, जिसके 60,000 से अधिक ग्राहक है. उज्जीवन लघु वित्त बैंक (www.ujjivanfb.in) वर्तमान में 21 राज्यों के और केंद्र शासित प्रदेशों में संचालित है.

एमडी और सीईओ का विश्वास…

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिडेट के एमडी और सीईओ समित घोष ने कहा कि इंदौर हमारे लिए अत्यधिक व्यासायिक क्षमता की साथ एक महत्वपूर्ण रणनीतिक बाजार है. उज्जीवन एसएमबी बचत खाते, चालू खाता, जमा, गृह ऋण, लघु व्यवसाय ऋण और बहुत कुछ से लेकर ग्राहकों को योजनाओं और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला पेश कर रहा है. योजनाओं को व्यापक शोध के आधार पर डिजाइन और विकसित किया गया है और हमारी वित्तीय पूर्ति के लिए समावेश उद्देश्यों की पूर्ति हो सके. हम मध्य प्रदेश मी अपने बैंकिंग पदचिन्ह को सुरक्षित और ग्राहकों की सेवा के लिए विस्तार पर ध्यान देना जारी रखेंगे.

बैंक की व्यापार पेशकश पर टिप्पणी करते हुए चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर इटीरा डेविस ने कहा कि उज्जीवन एसएफबी एक विस्तृत बचत खाते की पेशकस कर रहा है. जिसमें व्यापक श्रेणी और लाभ है. आधार के जरिए केवाईसी द्वारा 10 मिनट से भी कम समय में बायोमेट्रिक डिवाइस से प्रमाणीकरण का उपयोग करके ग्राहक के दरवाजे पर बचत खाते की सुविधा प्रदान प्रदान की जाती है. इस बचत खाता में इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, फोन बैंकिंग, SMS और मिस्ड कॉल बैंकिंग जैसी सुविधाएं और लाभ मिलते हैं. न्यूनतम शेष राशि के रख-रखाव पर कोई शुल्क नहीं है.

बैंक के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर श्री विजय बालकृष्णन ने कहा, उज्जीवन इंदौर में रेडियो, सिनेमा और प्रेस में एक बहु-मीडिया विज्ञापन रणनीति शुरू कर रहे हैं. यह अभियान ब्रांड रिकॉल का निर्माण करेगा और बैंकिंग के क्षेत्र में सुरक्षति ग्राहकों सहित हमारे लक्ष्य पर बड़ा प्रभाव डालेगा. बेहतर, सुविधाजनक और आसान बैंकिंग की अवधारणा बैंक के साथ दीर्घकालिक सम्बन्ध स्थापित करने में मदद करेगी.

 

उज्जीवन लघु वित्त बैंक सावधि जमा पर 8% की उच्चतम ब्याज दर (एक करोड़ से कम एफडी पर 1 से 2 साल के लिए) और वरिष्ठ नागरिकों के लिए अतिरिक्त 0.5% ब्याज दर प्रदान करता है. बैंक लक्षित ग्राहकों के लिए प्रतिस्पर्धी दरों पर संपत्ति के बदले गृह निर्माण ऋण, खरीद या नवीनीकरण ऋण ऋण की तलाश करने वाले उपभोक्ताओं को अनुकूलित समाधान प्रदान करता है.

उज्जीवन न्यूनतम कागजी कार्यवाई और मध्यम और छोटे उद्यमों के लिए त्वरित प्रोसेसिंग के साथ कार्यशील पूंजी, ऋण कंसोलिडेशन और पूंजीगत व्यय की आवश्यकता के लिए व्यापार ऋण और उद्यम ऋण भी प्रदान कर रहा है. आगामी तिमाही में बैंक द्वारा नई योजनाओं की एक श्रृंखला लांच होने की उम्मीद है.

उज्जीवन एमएफबी आधार सक्षम रूपे-डेबिट कार्ड बायोमेट्रिक ATM प्रदान करता है. ग्राहकों को उज्जीवन के एटीएम नेटवर्क पर असीमित लेन-देन तक सुविधा मिलती है और अन्य बैंक के एटीएम नेटवर्क पर प्रतिमाह छः मुफ्त लेनदेन प्राप्त होते हैं जो वर्तमान में किसी भी बैंक द्वारा प्रदान किए जाने वाले उच्चतम निशुल्क लेन-देन में से एक है.

उज्जीवन ने डिजी बड़ी की पहल शुरू की है, जिसमें टेक्नोलॉजी की जानकारी रखने वाले को बैंक की ब्रांच में नियोजित किया जाता है ताकि वह तकनीकी का उपयोग करके ग्राहकों को बैंकिंग के लाभों के बारे में शिक्षित करें. वह ग्राहकों के साथ बातचीत करते हैं और बैंकिंग लेनदेन प्रक्रिया, ATM का उपयोग, मिस्ड कॉल बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग की जानकारी देते हैं.

उज्जीवन का लक्ष्य 5 साल में बाजार में बड़ी बैंक की स्थिति निर्मित करना है. जो वर्तमान में औपचारिक बैंकिंग प्रणाली से बाहर विशाल संरक्षित और ग्राहक आधार सेवा के लिए हो.

उज्जीवन लघु वित्त बैंक लिमिटेड के बारे में

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड उज्जीवन फाइनेंसियल सर्विसेज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली कम्पनी है. बैंक ने 1 फरवरी 2017 से उज्जीवन फाइनेंसियल सर्विसेज लिमिटेड द्वारा बिजनेस उपक्रम के हस्तांतरण के बाद एक छोटे वित्त बैंक के के रूप में संचालन शुरू किया. रिजर्व बैंक ने भारत में छोटे वित्त बैंक कारोबार को जारी रखने के लिए बैंक को बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 22 (1) के तहत लाइसेंस जारी किया है. उज्जीवन लघु वित्त बैंक लिमिटेड को भारतीय बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में भी शामिल किया गया है.

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें-

अतुल मलिकराम
9755020247